ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाआसान रहे विज्ञान के प्रश्न, आज अंग्रेजी की परीक्षा

आसान रहे विज्ञान के प्रश्न, आज अंग्रेजी की परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा : पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता। मैट्रिक की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा मंगलवार को पांचवें दिन भी जिले के सभी 45 परीक्षा...

आसान रहे विज्ञान के प्रश्न, आज अंग्रेजी की परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाWed, 21 Feb 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता।
मैट्रिक की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा मंगलवार को पांचवें दिन भी जिले के सभी 45 परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त माहौल में शुरु हुई। परीक्षा के पांचवें दिन कदाचार के आरोप में किसी भी परीक्षार्थी का निष्कासन नहीं किया गया। सभी 45 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 751 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहले पाली में 19152 और दूसरी पाली में 17512 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। पांचवें दिन की परीक्षा के दरम्यान सभी परीक्षाकेन्द्रों पर परीक्षा प्रतिनियुक्त सभी केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों तथा संबंधित पदाधिकारी दिशा-निर्देश के आलोक में शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा सम्पन्न कराने की दिशा में सजग दिखे। परीक्षाकेन्द्र के अंदर किसी परीक्षार्थी को जूता मौजा पहनकर प्रवेश की अनुमति नहीं मिली। प्रवेश द्वार पर एडमिट कार्ड के साथ सघन तलाशी के उपरांत ही परीक्षार्थियों को परीक्षाकेन्द्र के अंदर जाने की अनुमति मिली। वहीं परीक्षा के दौरान जिला प्रशासन के द्वारा परीक्षाकेन्द्र के 500 मीटर की दूरी पर धारा 144 लागू रहा। इसके बाद भी परीक्षाकेन्द्रों के बाहर अभिभावकों की भीड़ दोनों पालियों में जमी रही। परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रथम पाली में 9 बजे पूर्वाह्न तक तथा द्वितीय पाली में 1 बजकर 30 मिनट अपराह्न तक परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति मिली।

दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा में पांचवें दिन भी परीक्षाकेन्द्र के अंदर परीक्षार्थियों को मिले प्रश्न से परीक्षार्थी खुश नजर आये। परीक्षाकेन्द्र के बाहर आते ही परीक्षार्थियों ने परिजनों के समक्ष खुशी का इजहार किया और अच्छे अंक हासिल कर लेने का उत्साह भी दिखाया। पूर्णिया महिला कॉलेज परीक्षाकेन्द्र से परीक्षा देकर पहली पाली में बाहर निकले कुंदन कुमार व धीरज कुमार ने बताया कि परीक्षा में लघु, दीर्घ और वस्तुनिष्ठ आसान सवाल पूछे गये थे। अधिकांश सिलेबस के अंदर के सवाल पूछे गये थे। कुछ प्रश्न आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रम से भी जुड़े हुए थे। सवालों में सूर्य की ऊर्जा का स्रोत क्या है। प्रकाश का प्रकीर्णन को समझाएं आदि पूछे गए थे। वहीं दूसरी पाली में डॉन बास्को स्कूल परीक्षाकेन्द्र से परीक्षा देकर निकले प्रशांत कुमार ने बताया कि परीक्षा में अच्छे अंक मिलने की उम्मीद है। विज्ञान के प्रश्न कठिन नहीं थे। बेसिक सवाल पूछे गये थे। सवालों में ब्लीचिंग पाउडर से क्लोरीन स्थापित करने वाली दो अभिक्रियाओं का उल्लेख करने को कहा गया था इसके अलावा मुख्य गुहा से आहार का कौन सा भाग का पाचन होता है पूछे गए थे। अब छठे दिन बुधवार को दोनों पालियों में अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

...कड़ी निगरानी में सभी परीक्षाकेन्द्रों पर पांचवें दिन भी हुई मैट्रिक की परीक्षा :

जिला प्रशासन की कड़ी निगरानी व्यवस्था के बीच जिले में अनुमंडल स्तर पर बनाये गये 45 परीक्षाकेन्द्रों पर 23 फरवरी तक चलने वाली मैट्रिक की परीक्षा पांचवें दिन भी कदाचारमुक्त माहौल में हुई। कुल 39111 परीक्षार्थियों में 19146 छात्र और 19965 छात्राएं परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। मैट्रिक की परीक्षा को लेकर अनुमंडल स्तर पर चार-चार सिर्फ लड़कियों के लिए आदर्श परीक्षाकेन्द्र बनाये गये हैं, जहां पांचवें दिन की भी परीक्षा हुई। बीबीएम उच्च विद्यालय, जवाहर लाल नेहरु उच्च विद्यालय, एसआरडीएवी, डॉन बास्को, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, पूर्णिया कॉलेज, पूर्णिया महिला कॉलेज, उर्सलाइन, मां काली उच्च विद्यालय, व राजा पृथ्वीलाल उच्च माध्यमिक विद्यालय समेत अन्य परीक्षाकेन्द्रों पर जिलाप्रशासन की निगरानी में परीक्षा ससमय शुरु हुई। प्रथम पाली 9 बजकर 30 मिनट पूर्वाह्न से 12 बजकर 45 मिनट अपराह्न तक एवं द्वितीय पाली 2 बजे अपराह्न से 5 बजकर 15 मिनट अपराह्न तक परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा के पांचवें दिन परीक्षा में पहली पाली में कुल 19526 परीक्षार्थियों में 19152 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं पहली पाली में कुल 374 परीक्षार्थी सभी परीक्षाकेन्द्रों को मिलाकर अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में कुल 17889 परीक्षार्थियों में 17512 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं 377 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। पांचवें दिन की परीक्षा में जिला स्कूल पूर्णिया में पहली पाली में कुल 486 परीक्षार्थी में 466 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं 20 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में कुल 534 परीक्षार्थियों में 521 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि 13परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सेंट पीटर इंग्लिश मीडियम स्कूल परीक्षाकेन्द्र पर पहली पाली में 476 परीक्षार्थियों में 467 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वही 9 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में कुल 279 परीक्षार्थियों में 274 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि 5 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवनाथ रजक ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न हो रही है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें