ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णिया5 दिसंबर से शुरू हो जाएगी पीएचडी की कक्षाएं

5 दिसंबर से शुरू हो जाएगी पीएचडी की कक्षाएं

-4 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी पीएचडी में नामांकन की प्रक्रिया पूर्णिया, हिंदुस्तान संवाददाता। शिक्षा विभाग के सत्र नियमित करने के कड़े निर्देश को...

5 दिसंबर से शुरू हो जाएगी पीएचडी की कक्षाएं
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाFri, 01 Dec 2023 01:15 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया, हिंदुस्तान संवाददाता।
शिक्षा विभाग के सत्र नियमित करने के कड़े निर्देश को लेकर पूर्णिया विश्वविद्यालय ने पहल शुरू कर दी है। पीजी और पीएचडी के सत्र को ससमय करने के उद्देश्य नामांकन से लेकर परीक्षाओं के आयोजन तक की कवायद में लग गया है। पीएचडी में नामांकन की प्रक्रिया 4 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी। वहीं 5 दिसंबर से पीएचडी की कक्षाएं शुरू हो जाएगी। पूर्णिया विश्वविद्यालय ने पीजी सेकंड और फोर्थ सेमेस्टर में नामांकन के लिए भी तिथि घोषित कर दी है।

...पीएचडी की कक्षाएं शुरू करने को लेकर डीएसडब्ल्यू ने जारी किया पत्र :

पूर्णिया विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर मरगूब आलम ने जारी पत्र में उल्लेख किया है कि पीएचडी में नामांकन की प्रक्रिया चार दिसंबर तक समाप्त हो जाएगी। वही 5 दिसंबर से पीएचडी की कक्षाएं शुरू हो जाएगी। विदित हो कि पीएचडी में नामांकन के लिए अप्रैल माह में एंट्रेंस एग्जाम लिया गया था। पीएचडी में नामांकन के लिए कुल 11 सौ छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था। इन 1100 छात्र छात्राओं में लगभग 780 छात्र-छात्राओं ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के द्वारा दिए गए एंट्रेंस टेस्ट में भाग लिया था। एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट पूर्णिया विश्वविद्यालय के द्वारा जारी कर दिया गया जिसमें 188 छात्र-छात्राएं सफल हुए। एंट्रेंस टेस्ट में सफल छात्र-छात्राओं का इंटरव्यू के माध्यम से नामांकन लिया गया। पूर्णिया विश्वविद्यालय में 18 विषयों में कुल 189 सीट पीएचडी में हैं। पूर्णिया विश्वविद्यालय के द्वारा 15 विषयों में कुल 188 छात्र-छात्राओं का रिजल्ट घोषित किया गया है। इसमें कॉमर्स के 21, जूलॉजी के आठ, फिजिक्स के सात, साइकोलॉजी के सात, मैथ के चार, हिस्ट्री के 70, पॉलिटिकल साइंस के 36, संस्कृत के एक, सोशियोलॉजी के चार, इंग्लिश के तीन, उर्दू के पांच, होम साइंस के 6, इकोनॉमिक्स के तीन, हिंदी के 12 और बॉटनी के एक परीक्षार्थी एंट्रेंस एग्जाम में सफल घोषित किए गए हैं। 15 विषय के अलावा केमिस्ट्री, फिलासफी और मैथिली विषय का रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है।

...पीजी फोर्थ और सेकंड सेमेस्टर में नामांकन की तिथि निर्धारित :

उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र नियमित करने को लेकर परीक्षा विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारियों का वेतन रोकने का निर्देश दिया था। उच्च शिक्षा विभाग की चेतावनी के बाद पूर्णिया विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने यूजी का सत्र तो नियमित कर लिया पर पीजी सत्र को नियमित करने में पीछे रह गया। पीजी में नामांकन और परीक्षा ससमय नहीं होने के चलते सेशन एक माह विलंब हो गया। महज एक माह सेशन विलंब होने के चलते उच्च शिक्षा विभाग ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग पर कार्रवाई नहीं की। मगर सत्र नियमित करने को लेकर कड़े निर्देश दिए। 2 दिन पूर्व शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव के साथ हुई समीक्षात्मक बैठक के बाद पूर्णिया विश्वविद्यालय जल्द से जल्द पीजी के सत्र को नियमित करने की कवायद में लगा हुआ है। इसी के आलोक में पीजी फोर्थ और सेकंड सेमेस्टर में नामांकन की तिथि विश्वविद्यालय के द्वारा निर्धारित की गई है। पीजी फोर्थ सेमेस्टर सेशन 2021-2023 में नामांकन की तिथि 1 से 5 दिसंबर तक निर्धारित की गई है। वही पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजनाथ यादव के निर्देश पर पोस्ट ग्रैजुएट कोर्सेज सेकंड सेमेस्टर सेशन 2022-2024 में नामांकन की तिथि 4 दिसंबर से 8 दिसंबर तक निर्धारित की गई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें