ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियालॉकडाउन में घर बैठे डाक विभाग से रुपया निकाल रहे लोग.

लॉकडाउन में घर बैठे डाक विभाग से रुपया निकाल रहे लोग.

लॉकडाउन के दौरान अब लोग रुपया निकाल रहे हैं। महज दस दिनों के अंदर लोगों ने घर बैठे ही एक करोड़ की निकासी की है। लोग स्थानीय पोस्टमैन को फोन करते हैं और पोस्टमैन स्वाइपिंग मशीन लेकर पहुंचता है और पैसे...

लॉकडाउन में घर बैठे डाक विभाग से रुपया निकाल रहे लोग.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाTue, 14 Apr 2020 02:06 AM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन के दौरान अब लोग रुपया निकाल रहे हैं। महज दस दिनों के अंदर लोगों ने घर बैठे ही एक करोड़ की निकासी की है। लोग स्थानीय पोस्टमैन को फोन करते हैं और पोस्टमैन स्वाइपिंग मशीन लेकर पहुंचता है और पैसे दे देता है। इसके साथ ही लॉकडाउन में भी बैंकों में पैसा निकालने के लिए लोगों की भीड़ बढ़ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक की कमी है तो लोग शहरी क्षेत्र के बैंकों में खाता खुलवाए रहते हैं। जो पैसा निकालने के लिए लॉकडाउन के बाद भी शहर पहुंच रहे हैं। ऐसे में शहर और ग्रामीण दोनों जगह के ग्राहकों के आने से बैंकों में भीड़ बढ़ती जा रही है। इस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अब डाक विभाग आधार एटीएम की सुविधा दे रहा है। जिसमें खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को फायदा होगा। ऐसे ग्राहक अपने नजदीकी डाकघर में अपने आधार कार्ड के जरिए ही पैसा निकाल सकेंगे। उन्हें किसी बैंक में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस व्यवस्था में अधिकतम 10 हजार रुपए निकालने तक की सीमा है। चाहे आपका खाता किसी भी बैंक में हो अगर वह बायोमैट्रिक सिस्टम से अटैच है तो आप आधार एटीएम के जरिए डाकघर से उक्त खाते का पैसा निकाल सकेंगे।

...खाता नंबर भी बताने की जरूरत नहीं है

आधार एटीएम से रकम निकालने के लिए ग्राहकों को अपना खाता नंबर बताने की जरूरत नहीं है। बस डाकिया के पास जाकर या डाकघर में जाकर उन्हें अपना नाम और पंजीकृत मोबाइल नंबर बताना होगा। फिर उसमें वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा। उसे डालने के बाद ओटीपी और नंबर का वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद मशीन में अपना अंगूठा या फिर तर्जनी या वह उंगली जिसका निशान दिया है, लगाना होगा। इससे लोगों को सुविधा होगी।

...गांव के डाकघरों में की जा रही व्यवस्था

ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों में इस व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। कई गांव में बैंक नहीं है वहां के लोगों को बैंकिंग के लिए कम से कम 7 से 10 किलोमीटर दूर जाना होता है। इसे देखते ही विभाग ने आधार एटीएम की शुरुआत की है। डाकघर में ही खाता खोलने की बाध्यता नहीं है। कोई भी बैंक का खाता धारक रकम निकाल सकता है। डाकिए के पास स्वैप मशीन की तरह एक उपकरण होता है। खास बात यह है कि इसके लिए डाक विभाग द्वारा कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

...डाकघर के जरिए भी अब निकाल सकेंगे किसी भी बैंक खाते का पैसा

हेड पोस्टऑफिस पूर्णिया डाक विभाग के डाक अधीक्षक शिवनंदन यादव व डाक निरीक्षक संजीव कुमार चौधरी का कहना है कि इन दिनों बैंकों में रकम निकालने के लिए लोगों की लंबी कतार लग गई है। इसमें कई स्थानों पर सोशल डिस्टेंस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा भी अधिक है। आधार एटीएम का इसी मौके पर लाभ उठा सकते हैं। इससे बैंकों में भी भीड़ नियंत्रित होगा और अपने गांव में ही डाकघर से लोग पैसा निकलवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि दस दिनों के अंदर एक करोड़ से अधिक की राशी उपभोक्ता के द्वारा निकासी की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें