Onion became 100 rupees in bulk and 120 rupees in retail market - थोक में 100 व खुदरा बाजार में 120 रुपए हुआ प्याज. DA Image
11 दिसंबर, 2019|11:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

थोक में 100 व खुदरा बाजार में 120 रुपए हुआ प्याज.

default image

अब प्याज इतना महंगा हो गया है कि महिलाएं अपने किचन में प्याज का विकल्प तलाशने लगी हैं। गुलाबबाग के थोक मंडी में प्याज की रेट 100 रुपए किलो है जबकि खुदरा बाजार में 120 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। गुलाबबाग के कारोबारी कहते हैं कि इस सप्ताह में प्याज के रेट गिरने के आसार हैं।

बुधवार को मंडी में लो क्वालिटी के प्याज का रेट 920 और अच्छी क्वालिटी के प्याज 1000 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा था। हालांकि मंगलवार के मुकाबले प्रतिकिलो 10 रुपए रेट नीचे गिरा है। इसके बाद भी खुदरा बाजार में इससे कोई अंतर नहीं आया है। मधुबनी बाजार हो या भट्ठा बाजार हर जगह 120 रुपए प्रति किलो ही प्याज बिक रहा है। कुछ दुकानदारों ने तो अपनी दुकान में प्याज रखना ही छोड़ दिया है। माधोपाड़ा के दुकानदार शंकर कुमार कहते हैं कि हमने प्याज रखना बंद कर दिया है। महंगा होने के कारण कुछ भी अगर खराब हो गया तो नुकसान हो जाता है। दूसरे, लोग भी अब प्याज कम ही खरीद रहे हैं। माधोपाड़ा की ही रुखसाना बेगम कहती हैं कि उन्होंने सब्जी में प्याज डालना छोड़ दिया है। उसकी जगह अब बंद गोभी और टमाटर डाल कर काम चला रही हैं। वो कहती हैं कि जो चीज आपकी पहुंच से दूर हो जाए उसका भाव बढाने से अच्छा है उसका विकल्प तलाश लिया जाए। खरीदार घटते ही उसका भाव खुद की नीचे आ जाएगा।

गुलाबबाग के थोक विक्रेता मुकेश जायसवाल कहते हैं कि अक्टूबर में जो बारिश हुई उसके कारण ही प्याज और दूसरी सब्जी के दाम बढ़े हैं। इस समय तक पटना वाला प्याज भी बाजार में उतर जाता था। अभी सारा प्याज नासिक से मंगवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक प्याज के दाम घटने की उम्मीद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Onion became 100 rupees in bulk and 120 rupees in retail market