ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाडीडी बिहार पर जिले के 23982 नौवीं व दसवीं की कक्षा बच्चों ने की 55 मिनट की क्लास.

डीडी बिहार पर जिले के 23982 नौवीं व दसवीं की कक्षा बच्चों ने की 55 मिनट की क्लास.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना की ओर से कक्षा नौवीं व दसवीं की पढ़ाई के लिए मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय एक प्रोग्राम शुरू किया गया है। उन्नयन बिहार प्रोग्राम के तहत डीडी बिहार पर प्रतिदिन एक घंटा...

डीडी बिहार पर जिले के 23982  नौवीं व दसवीं की कक्षा बच्चों ने की 55 मिनट की क्लास.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाThu, 23 Apr 2020 01:42 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना की ओर से कक्षा नौवीं व दसवीं की पढ़ाई के लिए मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय एक प्रोग्राम शुरू किया गया है। उन्नयन बिहार प्रोग्राम के तहत डीडी बिहार पर प्रतिदिन एक घंटा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों के लिए क्लास चल रहा है । इसका प्रसारण 20 अप्रैल से ही प्रतिदिन सुबह 11:05 से दोपहर 12 बजे तक किया जा रहा है। प्रसारण के पहले दिन जहां जिले में नौवीं व दसवीं कक्षा में नामांकित कुल 45 हजार बच्चों में से 16672 बच्चों ने डीडी बिहार पर क्लास में शामिल हुए थे , वहीं प्रसारण के तीसरे दिन बुधवार को कुल 23982 बच्चों ने उन्नयन बिहार प्रोग्राम के तहत मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय पर क्लास में भाग लिया ।

विदित हो कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर लगे लॉक डाउन में सभी विद्यालय बंद हैं । विद्यालय बंद होने की स्थिति में बच्चों का पठन पाठन बाधित हो रहा था । पठन पाठन की व्यवस्था को सुचारु बनाने के मकसद से बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना ने नौवीं और दसवीं की पढ़ाई डीडी बिहार पर शुरु की गयी है। मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय प्रोग्राम पर बच्चों की पचपन मिनट की कक्षा चल रही है । सभी माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों के घर-घर जाकर डीडी बिहार के माध्यम से उनकी पढ़ाई सुनिश्चित कराने के भी आदेश बिहार शिक्षा परियोजना के द्वारा दिए गए हैं। जिला स्तर पर इसके लिए अनुश्रवण कमेटी भी बनाई गयी है। एसीपी विनोद कुमार बताते हैं कि डीडी बिहार पर नौवीं व दसवीं की कक्षा प्रतिदिन चलने से जिले के 45 हजार छात्र-छात्राओं को फायदा मिलेगा। एसीपी ने बताया कि नौवीं और दसवीं कक्षा में कुल 45 हजार बच्चे नामांकित है, इसमें से पचास फीसदी बच्चे मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय प्रोग्राम से जुड़ चुके हैं। शेष नामांकित बच्चों को इससे जोड़ने के लिए स्थानीय स्तर पर विद्यालय द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं । प्रचार प्रसार होने से अगले एक सप्ताह में ही डीडी बिहार पर उन्नयन बिहार के तहत होने वाली कक्षाओं में प्रतिदिन सौ फीसदी बच्चों की उपस्थिति होगी । उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम व बचाव के लिए देशभर में लगे लॉक डाउन में सामाजिक दूरी बनाए रखना आवश्यक है।मगर विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है इसमें शिक्षक के सहयोग से मोबाइल ऐप की सहायता से बच्चों को पढ़ाये जाएंगे। इसमें बच्चों के अभिभावकों के सहयोग की भी आवश्यकता है ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें