ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पूर्णियाअब 20 जून को होगा पूर्णिया विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह

अब 20 जून को होगा पूर्णिया विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह

-राज्यपाल सह कुलाधिपति ने एक दिन तिथि की विस्तारित पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता। पूर्णिया विश्वविद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह अब 20 जून को...

अब 20 जून को होगा पूर्णिया विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाTue, 18 Jun 2024 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया, हिन्दुस्तान संवाददाता। पूर्णिया विश्वविद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह अब 20 जून को आयोजित किया जायेगा। राज्यपाल सह कुलाधिपति ने दीक्षांत समारोह की तिथि एक दिन विस्तारित कर दी है। दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले पीजी, पीएचडी और एमबीए के छात्र छात्राओं को विश्वविद्यालय के द्वारा किट में उपलब्ध पोशाक बांटा जा रहा है। दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए अब तक पूर्णिया विश्वविद्यालय के पोर्टल पर कुल 1187 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें से सोमवार तक कुल 245 छात्र-छात्राओं ने ही विश्वविद्यालय से अब तक दीक्षांत समारोह का किट प्राप्त किया है। इधर दीक्षांत समारोह के आयोजन की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे पूर्णिया विश्वविद्यालय की दीक्षांत समारोह की तैयारियां जोर पकड़ती जा रही है। विश्वविद्यालय परिसर में टेंट पंडाल लगाने के साथ दीक्षांत समारोह के सफल आयोजन को लेकर कवायद जोर पकड़ रही है। वहीं विश्वविद्यालय के द्वारा गठित 11 अलग-अलग कमेटियां तैयारियों को अंतिम रुप देने में लग गयी है।

...245 छात्र-छात्राओं से विश्वविद्यालय से प्राप्त किया किट :

दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति की उपस्थिति में पीजी, पीएचडी और एमबीए के चार सत्रों के मूलप्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे। पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राजनाथ यादव के निर्देशानुसार पूर्णिया विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग पीजी टॉपरों का लिस्ट जारी कर चुका है। पूर्णिया विश्वविद्यालय ने अलग-अलग 11 कमेटी दीक्षांत समारोह को सफल बनाने को लेकर गठित किया गया है, जो अपने उत्तरदायित्वों के निर्वहन में लगी हुई है। पोर्टल पर शुरु किये गये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में पैंतालीस सौ पीजी, पीएचडी और एमबीए उत्तीर्ण छात्र- छात्राओं में से 1187 छात्र छात्राओं ने दीक्षांत समारोह का रजिस्ट्रेशन कराया है। पूर्णिया विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर पूर्णिया विश्वविद्यालय के द्वारा पोर्टल खोला गया था, जो अब बंद कर दिया गया है।

...79 टॉपरों को कुलाधिपति करेंगे सम्मानित :

पूर्णिया विश्वविद्यालय के उप परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर एके पांडे ने बताया कि दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए पोर्टल छात्र-छात्राओं के अनुरोध पर खोला जा सकता है। वर्तमान में पोर्टल बंद कर दिया गया। दीक्षांत समारोह में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले कुल 1187 छात्र-छात्राओं में 245 छात्र-छात्राएं ही विश्वविद्यालय से दीक्षांत समारोह का किट प्राप्त किया है। दीक्षांत समारोह का किट बांटने के लिए परीक्षा विभाग में 18 विषयवार अलग-अलग काउंटर बनाये गये है। काउंटर पर 16 जून से 18 जून तक दीक्षांत समारोह के किट बांटे जा रहे है। परीक्षा विभाग के द्वारा पीजी, पीएचडी और एमबीए के अलग-अलग चार सत्रों के टॉपर की सूची तैयार कर ली गई है। अलग-अलग सत्रों के कुल 79 टॉपरों को कुलाधिपति के द्वारा सम्मानित किया जायेगा।

...ड्रेस कोर्ड : छात्रों के लिए धोती-कुर्ता :

टॉपर्स में शामिल छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय के द्वारा शुल्क लेकर दीक्षांत समारोह का परिधान साड़ी दिया जा रहा है। परिधान में छात्राओं के लिए सफेद सलवार, लेमन येलो कुरती या लेमन येलो साड़ी जिसका बॉर्डर लाल हो और लाल ब्लाउज पहनना है। छात्रों के लिए सफेद कुर्ता और पायजामा या सफेद धोती-कुर्ता निर्धारित किया गया है, जो परीक्षा विभाग के बने काउंटर पर बांटा जा रहा है। छात्र-छात्रा दोनों को लेमन येलो मालवीय पगड़ी एवं लेमन येलो अंगवस्त्र जिसपर विश्वविद्यालय का लोगो छपा है, जो विश्वविद्यालय द्वारा विषयवार बनाये गये काउंटर पर दिया जा रहा है।

...रजिस्ट्रेशन से छूट छात्र कर सकते हैं संपर्क :

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि दीक्षांत समारोह में अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लें, इसके लिए विश्वविद्यालय के द्वारा प्रयास किया जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक ने पीजी, पीएचडी और एमबीए के सभी छात्र-छात्राओं से दीक्षांत समारोह में भाग लेने की अपील की है और कहा है कि टॉपर को गोल्डमेडल से सम्मानित किया जायेगा, जो गौरवान्वित करने वाला क्षण है। पीजी, पीएचडी और एमबीए के छात्र-छात्राएं जो दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, वे परीक्षा विभाग से सम्पर्क कर सकते है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।