ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाबीएयू सबौर को राष्ट्रीय ई-गवरनेंस अवार्ड एक उपलब्धि.

बीएयू सबौर को राष्ट्रीय ई-गवरनेंस अवार्ड एक उपलब्धि.

कृषि कॉलेज में मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विज्ञान विभाग की तरफ से कृषि उपादान विक्रेताओं के लिए समेकित पोषक तत्व प्रबंधन विषय पर 15 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन किया गया। इस मौके पर एक कार्यक्रम...

बीएयू सबौर को राष्ट्रीय ई-गवरनेंस अवार्ड एक उपलब्धि.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाTue, 11 Feb 2020 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

कृषि कॉलेज में मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विज्ञान विभाग की तरफ से कृषि उपादान विक्रेताओं के लिए समेकित पोषक तत्व प्रबंधन विषय पर 15 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन किया गया। इस मौके पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता कुलपति, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर डा. अजय कुमार सिंह ने किया।

कृषि उपादान विक्रेताओं के द्वारा ही अधिकतर किसानों को खाद बीज एवं दवाओं के बारे में प्राथमिक सलाह मिलती है और उसी के अनुरुप किसान अपने खेतों में खाद बीज एवं दवाओं का उपयोग करते हैं। इस विषय की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कृषि महाविद्यालय में पांचवीं बार कृषि उपादान विक्रेताओं के लिए समेकित पोषक तत्व प्रबंधन विषय पर 15 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कुल 30 प्रतिभागियों का पंजीकरण हुआ है। मुख्य अतिथि कुलपति, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर डा. अजय कुमार सिंह ने कहा कि जन-केंद्रित कृषि प्रसार सेवाओं के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर को मुम्बई में राष्ट्रीय ई-गवरनेंस अवार्ड से नवाजा गया है। भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग हर वर्ष देश के उत्कृष्ठ ई-गवरनेंस सेवाओं को अवार्ड के लिए चयन करती है, इस वर्ष देश भर के 700 से अधिक सरकारी संस्थानों ने अवार्ड के लिए आवेदन दिया था। विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति डॉ अजय कुमार सिंह, प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ आर के सोहाने, सहायक प्राध्यापक डॉ राघवन और मीडिया सेंटर प्रभारी श्री ईश्वर चंद्र ने अवार्ड को ग्रहण किया। इससे पहले बिहार कृषि विश्वविद्यालय की ओर से ई-कृषि प्रसार सेवाओं का प्रस्तुतिकरण दिया गया। ये पुरस्कार हम सब के लिए एक उपलब्धि की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें