DA Image
पूर्णिया

बाजार को ‘मां का वरदान

हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 11:01 PM
बाजार को ‘मां का वरदान

पूर्णिया। वरीय संवाददाता

नवरात्रा में बाजार को मां का ‘वरदान मिल गया है। कोरोना की मार से बेजार दिखने वाला बाजार गुलजार दिख रहा है। ग्राहकों की बाट जोह रहे दुकानदारों को अभी फुर्सत नहीं है। बाजार की रौनक देखते ही बनती है। ग्राहकों की भीड़ इतनी कि बाजार में पैर रखने की जगह नहीं। पूजन सामग्री, कपड़े, गहने, बर्तन, जूते-चप्पल हर कुछ की बिक्री हो रही है। छोटे-छोटे दुकानों से लेकर मॉल तक अर्थव्यवस्था ‘मालामाल दिख रही है। दुकानदारों को उम्मीद है कि छठ तक इसी तरह बाजारों में खरीददारी हुई तो दो साल तक दुख-दर्द दो माह में ही ‘छू मंतर हो जाएगा।

खीरू चौक पर शाम में चौपहिया और दोपहिया वाहनों की भरमार थी। पैदल चलने वाले परेशान थे। ग्राहकों की जितनी भीड़ सड़क पर थी, उतनी ही शो रूम और दुकानों के अंदर भी। बच्चे, महिलाएं, युवा और बुजुर्ग सभी एक साथ खरीददारी करते दिखे। त्योहारी ‘बूम से बाजारों में ‘धूम मची है। खीरू चौक पर एक शो रूम के मालिक गोपाल बताते हैं कि बाजार को इसी अच्छे दिन का इंतजार था। दो साल से मंदी का दौर है। अभी भी घाटे में चल रहे हैं। मां की कृपा से दशहरा, दीवाली और छठ तक बाजार में यही उत्साह रहा तो हजारों कारोबारियों को फायदा होगा। झंडा चौक पर एक दुकान के मालिक सुमित ने बताया कि त्योहारी सीजन में बाजार में रौनक है। यह अच्छी है। लोग जरूरी सामानों की खरदीदारी के लिए घरों से निकल रहे हैं। छोटे-छोटे हजारों दुकानदारों को त्योहार ने सांस दी है। दीवाली और छठ तक इसी तरह बाजार जगमग रहे तो आर्थिक संकट तो दूर होगा ही अर्थव्यवस्था भी पटरी पर होगी।

परदेस से लौट रहे घर, ट्रेन-बस और वाहन भी खचाखच

त्योहारी मौसम में परदेस में कामकाज करने वाले लोग घर लौट रहे हैं। ट्रेन, बस, टैक्सी और ऑटो खचाखच है। इन लोगों का भी कारोबार चल पड़ा है। दिल्ली, मुंबई, पंजाब, केरल, हरियाणा से लोग आ रहे हैं। कुछ लोग प्लेन से बागडोगरा, कोई ट्रेन से कटिहार तो कोई बस से पूर्णिया पहुंच रहा है। यात्रियों की तलाश करने वाले ऑटो व टैक्सी वालों को भी राहत मिली है। बाजार में खरीददारों के आने से रिक्शा चालकों की भी उम्मीद जगी है।

परदेस से आने वालों को कोविड टेस्ट, डीएम का सीएस को लेटर

बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों की बस अड्डा व रेलवे स्टेशनों पर कोविड टेस्ट होगा। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने इस संबंध में सिविल सर्जन को पत्र लिखकर कहा है कि पूर्णिया जिला अंतर्गत सभी रेलवे स्टेशन व बस पड़ाव पर कतिपय चिह्नित राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों का कोविड 19 जांच हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था कराते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में बाहर से आने वाले यात्रियों को भी आशा कार्यकर्ताओं एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से जांच कराने के लिए कहा है।

संबंधित खबरें