ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियारेणु जयंती समारोह को लेकर बैठक , कई मुद्दों पर चर्चा.

रेणु जयंती समारोह को लेकर बैठक , कई मुद्दों पर चर्चा.

पूर्णिया नवनिर्माण मंच ने रविवार को रामबाग स्थित कार्यालय परिसर में एक बैठक कर कथा शिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु की जयंती मनाने पर विचार विमर्श किया। मंच के सचिव अरुण कुमार विश्वास ने हिंदी के कालजयी...

रेणु जयंती समारोह को लेकर बैठक , कई मुद्दों पर चर्चा.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाMon, 24 Feb 2020 01:28 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया नवनिर्माण मंच ने रविवार को रामबाग स्थित कार्यालय परिसर में एक बैठक कर कथा शिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु की जयंती मनाने पर विचार विमर्श किया। मंच के सचिव अरुण कुमार विश्वास ने हिंदी के कालजयी कथाकार स्वर्गीय फणीश्वर नाथ रेणु के संदर्भ में अपने कई जानकारी रखे। बैठक में वर्ष 2017 से प्रत्येक वर्ष रेणु जयंती के उपलक्ष्य पर पुस्तक का प्रकाशन और लोकार्पण समारोह पर विस्तृत चर्चा की गई। इस चर्चा में बताया गया कि अभी तक तीन पुस्तकें प्रकाशित की जा चुकी हैं। पहली बार ‘आंचल नाम से स्मारिका प्रकाशित की गयी। इस पुस्तक का संपादन साहित्यकार छोटे लाल बहारदार ने किया था।

चार मार्च 2018 को रेणु जी की 97वीं जयंती समारोह के मौके पर एक बार फिर से ‘रेणु जी के जीवनी एवं लेखनी पर पुस्तक प्रकाशित कर मंच से लोकार्पण किया गया। 2019 में रेणुजी के जयंती के मौके पर ‘कथा गायक रेणु नामक पुस्तक का प्रकाशन किया गया, जिसमें देश भर के लेखकों के आलेख को समाहित किया गया। चूंकि अब हमारे बीच छोटे लाल बहारदार नहीं रहे इस कारण संपादन की जिम्मेवारी उनके सहयोगी रहे डॉ. रामनरेश भक्त व उनके अपने सहयोगी लव कुमार के साथ निभाया। इस कार्यक्रम में देश-भर से लेखक एवं समाजसेवी का आना होता है। मंच समाजसेवी लेखकों एवं पत्रकार बंधु को अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित करता है। इस बार रेणु जयंती समारोह के मौके पर डॉ. भारत यायावर, डॉ. रामनरेश भक्त एवं डॉ. लव कुमार के संपादन में देश भर के लेखकों के आलेख को संकलित कर ‘माटी के गौरव रेणु नामक पुस्तक तैयार किया गया है। इसका लोकार्पण टाउन हॉल पूणिया में होगा। बैठक में मंच कोषाध्यक्ष मनीष कश्यप, डॉ. रामनरेश भक्त, संजय सिंह, विपिन ठाकुर, पीसी यादव, भोला कुशवाहा, सुभाष ठाकुर, धीरज यादव, डींकु यादव, राजेश कुमार सिंह, मनोज यादव, विकास सिन्हा, सागर दास, सुमन कुशवाहा, सुजीत कुशवाहा, अभिकशेन, गौरव चौधरी, महेश सिंह, रुपेश मेहता, मनोज विश्वास, बिट्टू कुशवाहा व अन्य उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें