DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कृषि कॉलेज में तकनीकी जानकारी से रू-ब-रू हुए स्कूली बच्चे

कृषि कॉलेज में तकनीकी जानकारी से रू-ब-रू हुए स्कूली बच्चे

मध्य विद्यालय, काढ़ागोला घाट, प्रखंड बरारी, कटिहार के छात्र-छात्राओं को भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय में एक दिवसीय मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण के दौरान कृषि की नवीनतम तकनीकी ज्ञान से अवगत कराया गया। साथ ही दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन की भी जानकारी दी गयी।

इस दल में 19 छात्र एवं 15 छात्राओं के साथ 7 शिक्षक शामिल थे। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने महाविद्यालय के स्थापना के बारे में बताते हुए कहा कि बिहार के तीन बार के मुख्यमंत्री रहे स्व. भोला पासवान शास्त्री के नाम पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा वर्ष 2010 में स्थापित किया गया था। यहां विगत 8 वर्षों से कृषि शिक्षा, शोध, प्रसार एवं प्रशिक्षण की गतिविधियों के माध्यम से बिहार ही नहीं बिहार के बाहर भी अपना स्थान बनाये हुए हैं। इसमें महाविद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं एवं वैज्ञानिकों का महत्वपूर्ण योगदान है।

बिहार सरकार ने कृषि को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2010 में बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर,भागलपुर की स्थापना के साथ-साथ विभिन्न महाविद्यालयों की स्थापना की है। इस अवसर पर मृदा वैज्ञानिक डॉ. पंकज कुमार यादव ने छात्राओं को पुस्तकालय, राष्ट्रीय सेवा योजना रेड रिबन क्लब, ऐंटी ड्रग क्लब, कम्यूटर लैब, विभिन्न प्रयोगशालाएं तथा अन्य गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वैज्ञानिक एसपी सिन्हा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि कृषि स्नातक प्रवेश के लिए प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन बिहार सरकार कराती है। इसे बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के नाम से जाना जाता है। इस अवसर पर बिहार सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई तथा राष्ट्रीय कैडेट कोर इकाई द्वारा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन के संदर्भ में जागरुकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन के संदर्भ में कृषि महाविद्यालय, पूर्णिया के छात्र एवं छात्राओं द्वारा लोगों में जागरुकता लाने के लिए नारे भी लगाए। इस अवसर पर महाविद्यालय के अन्य वैज्ञानिक डॉ. पंकज कुमार यादव, डॉ. अनिल कुमार, डॉ. रवि केसरी, मणि भूषण, जय प्रकाश प्रसाद, डॉ. श्याम बाबू साह एवं कर्मचारियों में उमेश कुमार आदि ने अपना सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर निशत अंजुम, निशा भारती, पुष्पम एवं छात्रों में राजकिशोर, दिवाकर, सुधीर, आयुष, विवेक, संदीप, रौशन, कुमार आशीष, ललन, सुमित, अभय, अंकित, सुजित, अमित तथा छात्राएं पूजा, लक्ष्मी, सावित्री, प्रधानाध्यापक निरंजन महतो, शिक्षक संजय, विनय, सुनील एवं अरुण आदि मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know agro technic school student in purnea