ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाडेढ़ लाख खाता खोल आईपीपीबी ने जोड़ा लोगों से नाता.

डेढ़ लाख खाता खोल आईपीपीबी ने जोड़ा लोगों से नाता.

महज डेढ़ साल में पूर्णिया व अररिया में डेढ़ लाख लोगों का खाता खोलकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) प्रमंडल से सबसे अग्रणी बैंकों में शुमार हो चुका है। आईपीपीबी के माध्यम से आधार कार्ड द्वारा...

डेढ़ लाख खाता खोल आईपीपीबी ने जोड़ा लोगों से नाता.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाMon, 02 Mar 2020 12:19 AM
ऐप पर पढ़ें

महज डेढ़ साल में पूर्णिया व अररिया में डेढ़ लाख लोगों का खाता खोलकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) प्रमंडल से सबसे अग्रणी बैंकों में शुमार हो चुका है। आईपीपीबी के माध्यम से आधार कार्ड द्वारा किसी भी अन्य बैंकों के खाते में जमा राशि की निकासी प्रदान करने के कारण यहां ग्राहकों की तादाद बढ़ रही है। खासकर ग्रामीण इलाकों जहां बैंक दूर हैं, वहां आईपीपीबी घर बैठे ही लोगों को अन्य बैंकों में जमा राशि की निकासी उपलब्ध करवा रहा है। इस संबंध में आईपीपीबी के प्रबंधक ओम नारायाण गुप्ता ने बताया कि पूर्णिया में करीब 80 हजार व अररिया में 70 हजार लोगों ने आईपीपीबी में खाता खुलवाकर डाकघर से नाता जोड़ा है। जबकि इसमें करीब 10 हजार ऐसे खाताधारक हैं जो कि अपने मोबाइल पर ही आईपीपीबी एप का इस्तेमाल कर घर बैठे बैंकिग सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। पहले लोगों को बिजली का बिल जमा करवाने के लिए बिजली बोर्ड का चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन आईपीपीबी ने लोगों घर बैठे ही चंद सेकेंड में बिल समेत कई अन्य सुविधाएं प्रदान की। डाकघर द्वारा पूर्णिया व अररिया के करीब एक दर्जन से अधिक गांव में जाकर प्रत्येक लोगों का खाता खुलवाकर उन्हें सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि डाकघर में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से अन्य बैंकों के खाते में जमा राशि की निकासी डाकघर में भी हो रही है। प्रत्येक दिन 50 खाता धारक पैसों की निकासी कर रहे हैं। इस सुविधा ग्रामीण खास तौर पर लाभान्वित हो रहे हैं।

देश में तेजी से विकास करने वाले बैंकों में से एक

वरिष्ठ खाता प्रबंधन अंशुमान आदित्य ने बताया कि आईपीपीबी भारत में सबसे अधिक तेजी से विकास करने वाले बैंकों में से एक है। देश में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के तहत देश में मौजूद लगभग 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस ब्रांच हैं। फिलहाल इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के तहत ग्राहकों को सफल और सुगम सेविंग्स अकाउंट में एक लाख रुपए तक अधिकतम बैलेंस रखने की सुविधा है। वहीं सरल के लिए यह लिमिट पचास हजार रुपए है। इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक करंट अकाउंट और फाइनेंशियल सर्विस भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके तहत इंश्योरेंस, म्युच्युल फंड, पेंशन, क्रेडिट प्रॉडक्ट्स आदि सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है।

एक दर्जन सक्षम गांव भी बनाया गया

आईपीपीबी ने जिले के एक दर्जन से अधिक गांवों को डाकघर द्वारा सक्षम ग्राम भी बना दिया गया। इस गांव के लोगों को बैकिंग सेवाओं के लिए दूर-दराज के बैंकों का चक्कर नहीं लगाना पड़ाता है। खाताधारक बस एक फोन घूमाते हैं और आईपीपीबी उनके घर पहुंचकर सेवा प्रदान करता हैं। उदाहरण के तौर पर केनगर प्रखंड का बालूघाट जहां 1674 लोगों ने आईपीपीबी में अपना खाता खुलवाया। वहीं बीकोठी के दिबराधनी 25 सौ व मौजमपट्टी में 18 सौ लोगों ने अपना खाता खुलवा कर डाकघर से नाता जोड़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें