ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाएक अप्रैल से 246 पंचायतों में सुलभ हो जाएगी हाईस्कूल की शिक्षा.

एक अप्रैल से 246 पंचायतों में सुलभ हो जाएगी हाईस्कूल की शिक्षा.

सरकार की पंचायत स्तर पर हाई स्कूल तक की शिक्षा मुहैया करने की योजना जिले में जल्द ही फलीभूत होने वाली है। जिले के हाईस्कूल विहिन 64 पंचायतों में आगामी एक अप्रैल से हाई स्कूल की शुरुआत की जाएगी। 64...

एक अप्रैल से 246 पंचायतों में सुलभ हो जाएगी हाईस्कूल की शिक्षा.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाFri, 20 Mar 2020 01:36 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार की पंचायत स्तर पर हाई स्कूल तक की शिक्षा मुहैया करने की योजना जिले में जल्द ही फलीभूत होने वाली है। जिले के हाईस्कूल विहिन 64 पंचायतों में आगामी एक अप्रैल से हाई स्कूल की शुरुआत की जाएगी। 64 हाई स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य शुरू होते ही एक अप्रैल से जिले के सभी 246 पंचायतों में हाईस्कूल की शिक्षा सुलभ हो जाएगी। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को अंतिम रूप देने में शिक्षा विभाग जोर-शोर से जुटा हुआ है। डीएम राहुल कुमार की अध्यक्षता में इस संदर्भ में बैठक भी हो चुकी है। डीईओ श्याम बाबू राम बताते हैं कि जिले के 246 पंचायतों में 64 पंचायतों में हाईस्कूल की शिक्षा उपलब्ध नहीं है। एक अप्रैल से सभी 64 पंचायतों में हाईस्कूल की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके निमित्त शिक्षकों के पदस्थापन से लेकर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में शिक्षा विभाग जुटा हुआ है।

दरअसल जिले के 246 ग्राम पंचायतों में 182 पंचायतों में हाईस्कूल की शिक्षा उपलब्ध है। कक्षा छह से कक्षा दस तक की पढ़ाई हो रही है। लेकिन 64 ग्राम पंचायतों में हाई स्कूल की शिक्षा उपलब्ध नहीं थी। इन ग्राम पंचायतों के बच्चों को हाईस्कूल की शिक्षा पाने के लिए दूसरे पंचायत में जाना विवशता बनी हुई थी, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में उच्च शिक्षा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा था। मगर सरकार के पंचायत स्तर पर हाई स्कूल तक की पठन- पाठन की व्यवस्था करने की योजना का क्रियान्वयन होने के उपरांत हाई स्कूल की शिक्षा पंचायत स्तर पर उपलब्ध हो जायेगी। इसके निमित्त अमौर, वैसा,बायसी, बनमनखी, बड़हरा कोठी, भवानीपुर,डगरुआ, धमदाहा, जलालगढ़, कसबा,के नगर, पूर्णिया पूर्व, रुपौली व श्रीनगर के हाईस्कूल विहिन विभिन्न 64 पंचायतों में एक अप्रैल से हाई स्कूल की पढ़ाई शुरु होगी। अमौर प्रखंड के अधंगा, बड़ा ईदगाह, बरबट्टा, बेनगड़ा, भवानीपुर, डहुआबाड़ी, ज्ञानडोभ, हरिपुर, खारी मिहिन गांव, मझुआ हाट, नितेन्द्रर और रंगियालाल टोली में पंचायतस्तर पर हाईस्कूल की पढ़ाई शुरू होगी। वहीं वैसा प्रखंड के आशियानी, बलुआ घोषतारा, चंदैल, धूसमल, कनपहिलिया, खापड़ा, माजोक और रायबीर में पंचायत स्तर पर हाई स्कूल खुलेंगे। बायसी प्रखंड के बायसी,चंद्रगामा,चौपड़ा, खपड़ा, कुटिया, महानंदपुर, श्रीपुर मल्लाह और ताराबाड़ी पंचायत में हाई स्कूल की पढ़ाई शुरू की जाएगी। बनमनखी अनुमंडल के बहुरा,मधुबन, महाराजगंज एक, मझुआ और रूपौली उत्तर में भी हाई स्कूल की पढ़ाई शुरू की जाएगी। बड़हरा कोठी प्रखंड के बड़हरा, दिबराधानी और रुस्तमपुर पंचायत में हाई स्कूल की पढ़ाई होगी। भवानीपुर प्रखंड के भवानीपुर, जावे और शहिदगंज पंचायत में हाई स्कूल खुलेंगें। डगरुआ प्रखंड के अधकेली, दरियापुर, दुवैली, महथौर और तोली पंचायत में भी हाई स्कूल खुलेंगें। धमदाहा अनुमंडल में धमदाहा उत्तर और ईटहरी में हाई स्कूल की पढ़ाई शुरू होगी।

पुस्तकों से सुसज्जित होंगे विद्यालय की लाइब्रेरी

जिला शिक्षा पदाधिकारी श्यामबाबू बताते हैं कि 31 मार्च तक किताब दान योजना के तहत 25 हजार किताब एकत्र करने की योजना है। डीएम राहुल कुमार अपनी पत्नी के साथ 57 किताबें दान कर किताब दान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में सरकारी पदाधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा शिक्षाविदों, समाजसेवियों व गण्यमानों से कुल सात हजार किताबें दान में लिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालयों के लाईबेरी को सिलेबस की पुस्तकों को अलावा साहित्य,भाषा व दर्शन के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं में सहायक प्रतियोगिता दर्पण जैसी किताबों से सजाया जायेगा। उन्होंने आमलोगों से किताब दान अभियान में अहम भागीदारी निभाने की अपील की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें