DA Image
22 जनवरी, 2021|4:36|IST

अगली स्टोरी

हर घर नल का जल योजना : सीमांचल के चारों जिले फिसड्डी

default image

हर घर नल का जल योजना : सीमांचल के चारों जिले फिसड्डी

हर घर नल का जल योजना : सीमांचल के चारों जिले फिसड्डी

पूर्णिया। वरीय संवाददाता

हर घर नल का जल योजना में राज्य स्तरीय रैंक में सीमांचल के चारों जिले आखिरी पायदान पर हैं। पूर्णिया जिला का हर घर नल का जल योजना ग्रामीण में 33 व शहर में 36 वां रैंक है, जबकि कटिहार जिला का ग्रामीण व शहरी में 31 वें, अररिया जिला का ग्रामीण में 36 वां व शहरी में 38 वां, किशनगंज जिला ग्रामीण में 38 और शहरी में 25 वां रैंक है। प्रमंडलीय आयुक्त डॉ. सफीना एएन ने चारों जिलों की रैंकिंग पर चिंता जताते हुए कहा कि यह अच्छी स्थिति नहीं है। इसमें जल्द सुधार के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा है। प्रमंडलीय आयुक्त ने सोमवार को हर घर नल का जल योजना से संबंधित लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचइडी) के पत्रांक के आलोक में अधीक्षण अभियंता, चारों जिलों के कार्यपालक अभियंता व सहायक अभियंता के साथ बैठक की।

प्रमंडलीय आयुक्त ने चारों जिला के लिए अलग-अलग नौ टीमें बनाकर पूर्ण योजनाओं के गुणवत्ता एवं इसके फंक्शनल होने की जांच कराने के लिए कहा गया है। जांच और निरीक्षण के लिए तीन जनवरी की तारीख निर्धारित की गयी है। कार्यपालक अभियंता पीएचइडी जिला पदाधिकारी से संपर्क कर जांच के लिए टीम का गठन कर जांच में उपस्थित रहेंगे। टीम के द्वारा पूर्ण योजनाओं का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के क्रम में सभी कनीय अभियंता जांच के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में उपस्थित रहेंगे। केंद्र सरकार द्वारा निर्देशित सौ दिन के अभियान जिसके तहत सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में नल के माध्यम से पानी पहुंचाने के संबंध में उन्होंने निर्देश दिया है कि इस नौ जनवरी तक पूर्ण कर लिया जाए।

तीन जिलों की रिपोर्ट नहीं अच्छी

----------------------

पूर्णिया जिला में 69 संयुक्त टीमों के द्वारा 14 प्रखंडों में 502 योजना की जांच की गयी। 124 योजना में प्रमुख एवं 198 योजना में छोटी समस्या पायी गयी। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता को संवेदक और सहायक अभियंता व कनीय अभियंता पर कार्रवाई करते हुए त्रुटि के निराकरण का निर्देश दिया गया है। अररिया जिला के रानीगंज एवं पलासी प्रखंड की दो योजनाओं में दो प्रमुख समस्या एवं सिकटी प्रखंड में एक छोटी समस्या पायी गयी। किशनगंज जिला में 331 योजनाओं में कार्य कराया जा रहा है, जिसमें मात्र 71 योजना ही पूर्ण हो पायी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Every house tap water scheme all the four districts of Seemanchal are laggards