ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियापूर्णिया जिले में बढ़ रहे डायरिया के मरीज, स्वास्थ्य विभाग सतर्क

पूर्णिया जिले में बढ़ रहे डायरिया के मरीज, स्वास्थ्य विभाग सतर्क

पूर्णिया जिले में बढ़ रहे डायरिया के मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य समिति के इपिडिमियोलॉजिस्ट व संक्रमण रोग प्रभारी नीरज कुमार निराला ने बताया कि गर्मी को देखते हुए...

पूर्णिया जिले में बढ़ रहे डायरिया के मरीज, स्वास्थ्य विभाग सतर्क
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाFri, 30 Mar 2018 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया जिले में बढ़ रहे डायरिया के मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य समिति के इपिडिमियोलॉजिस्ट व संक्रमण रोग प्रभारी नीरज कुमार निराला ने बताया कि गर्मी को देखते हुए डायरिया के रोगी और बढ़ सकते हैं। इसको देखते हुए विभाग को सतर्क रखा गया है।

उन्होंने बताया कि मार्च के दूसरे सप्ताह में सदर अस्पताल में डायरिया के कुल 45 रोगी थे जबकि तीसरे सप्ताह में कुल 56 रोगी आये थे। चौथे सप्ताह में 57 रोगी की संख्या हो गई है। रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए इस रोग के बढ़ने की संभावना है। इस संबंध में विभाग की ओर से सभी तरह से तैयारी शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर से जरूरत की दवा भी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से जिले के सभी प्रखंडों में इससे जुड़ी दवा उपलब्ध करा दी गई है। सदर असपताल के संक्रमण वार्ड में भी एंटी डायरियल दवा, ओआरएस का घोल , जिंक टैबलेट समेत आवश्यक दवा उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए ट्रेंड नर्स को ड्यूटी पर लगाया गया है और उन्हें ड्यूटी के दौरान पूरी सतर्कता से काम करने का निर्देश दिया गया है।

रैपिड रिस्पांस टीम की गई गठित : स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्मी को देखते हुए संक्रमण रोग में डायरिया या फिर संक्रमण बीमारी की बढ़ने की संभावना को दखेते हुए जिला से लेकर प्रखंड लेबल तक रैपिड रिस्पांस टीम गठित कर दी गई है। यह टीम सूचना के तुरंत उक्त गांव में पहुंचकर महामारी फैलने से पहले रोकथाम करेगी। संक्रमण रोग प्रभारी नीरज कुमार ने बताया कि अभी तक कोई भी गांव में संक्रमण या महामारी जैसी स्थिति नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें