ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाकंस्ट्रक्शन ने भी बिगाड़ दी हवा, ग्रीन सीट से कवर नहीं करने पर फाइन

कंस्ट्रक्शन ने भी बिगाड़ दी हवा, ग्रीन सीट से कवर नहीं करने पर फाइन

हिन्दुस्तान अभियान : जहरीली हवा-4 : पूर्णिया, वरीय संवाददाता। पूर्णिया में तेजी से हो रहे कंस्ट्रक्शन ने भी यहां की हवा बिगाड़ दी। पूर्णिया में हर...

कंस्ट्रक्शन ने भी बिगाड़ दी हवा, ग्रीन सीट से कवर नहीं करने पर फाइन
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाWed, 29 Nov 2023 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

-हजारों की संख्या में आवासीय और व्यावसायिक भवनों का निर्माण
-भवनों के निर्माण कार्य में मानक का बिल्कुल भी नहीं रखा जा रहा ध्यान

-ग्रीन सीट से कवर कर निर्माण कार्य का नगर निगम ने जारी किया फरमान

पूर्णिया, वरीय संवाददाता।

पूर्णिया में तेजी से हो रहे कंस्ट्रक्शन ने भी यहां की हवा बिगाड़ दी। पूर्णिया में हर माह औसतन 200 से 300 कार्मशियल और रेसीडेंसियल बिल्डिंग के लिए नक्शा नगर निगम से मंजूर कराया जा रहा है। भवन निर्माण कार्य में मानक का बिल्कुल ही ध्यान नहीं रखा जा रहा है। रोड पर ही बिल्डिंग मेटेरियल बिखरा रहता है। कार्मशियल कंस्ट्रक्शन के दौरान पॉल्यूशन से लोग परेशान होते हैं। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के गाइडलाइन के बाद अब ग्रीन सीट से कवर कर बिल्डिंग नहीं बनाने वालों के खिलाफ निगम प्रशासन ने फाइन का डंडा उठा लिया है। नतीजन अब ग्रीन सीट से कवर कर बिल्डिंग निर्माण होने लगा है। नगर आयुक्त आरिफ अहसन के मुताबिक कंस्ट्रक्शन के दौरान मानकों का ध्यान रखना जरूरी है। ग्रीन सीट से बिल्डिंग कवर नहीं करने वाले दर्जनों लोगों को फाइन किया गया है। इसके तहत 5 से 20 हजार फाइन किया जा रहा है। बता दें कि पूर्णिया शहर का तेजी से विस्तार हो रहा है। इस वक्त शहर में हजारों की संख्या में निर्माण कार्य चल रहे हैं। इसके धूल-गुबार से भी आसपास के लोग परेशान रहते हैं।

...कचरा जलाने पर एजेंसी को फाइन :

रोड किनारे कचरा चलाने पर सफाई एजेंसी को फाइन किया जा रहा है। नगर आयुक्त के मुताबिक अभी तक एजेंसी को करीब 70 हजार फाइन किया गया है।

...मेकेनिकल स्वीपिंग का निर्देश :

एनजीटी की गाइडलाइन के मुताबिक मेकेनिकल स्वीपिंग का निर्देश है। वेक्यूम क्लीनर स्वीपिंग मशीन की खरीद के लिए नगर निगम की ओर से टेंडर किया गया है।

...कचरा ढोने वाला ट्रांसपोर्ट होगा कवर :

शहर में जमा होने वाले कचरे को डंपिंग साइट पर ही डंप करना है। कचरा ढोने वाले सभी ट्रासंपोर्ट को कवर करने के लिए भी कहा गया है। इस बाबत निर्देश दिया गया है।

...मेडिकल वेस्ट नदी में, निगम के पास वीडियो :

मेडिकल वेस्ट को नदी में ठिकाना लगाया जा रहा है। नगर आयुक्त के मुताबिक इसका एक विडियो उन्हें मिला है। यह मेडिकल कचरा है जो किसी अस्पताल से भेजा जा रहा है। इसका पता लगाया जा रहा है। इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें