ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाखंडहर में तब्दील हो रहा है बलिया सर्वोदय आश्रम.

खंडहर में तब्दील हो रहा है बलिया सर्वोदय आश्रम.

संत बिनोवा भावे एवं जेपी आन्दोलन के प्रणेता जयप्रकाश नारायण की शरणस्थली रहा सर्वोदय आश्रम बलिया आज खंडहर में तब्दील हो गया है। इस सर्वोदय आश्रम की सुधि लेनेवाला इस समय कोई नहीं जान पड़ता है। सर्वोदय...

खंडहर में तब्दील हो रहा है बलिया सर्वोदय आश्रम.
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाFri, 15 Nov 2019 01:26 AM
ऐप पर पढ़ें

संत बिनोवा भावे एवं जेपी आन्दोलन के प्रणेता जयप्रकाश नारायण की शरणस्थली रहा सर्वोदय आश्रम बलिया आज खंडहर में तब्दील हो गया है। इस सर्वोदय आश्रम की सुधि लेनेवाला इस समय कोई नहीं जान पड़ता है। सर्वोदय आश्रम बलिया के टूटकर बर्बाद हो चुके भवनों में इस समय जंगली पेड़-पौधे उग आये हैं जिसमे जंगली जीव जंतुओं ने अपना बसेरा बना लिया है। नतीजतन यह अनमोल एवं ऐतिहासिक धरोहर आज स्वयं धराशायी होने के कगार पर पहुंच गया है।

यहां चलते थे कुटीर उद्योग

बलिया गांव के अस्सी वर्षीय बुजुर्ग केदार प्रसाद सिंह, समाजसेवी ललन कुमार सिंह, निरंजन प्रसाद सिंह, उमेश प्रसाद सिंह, शशिभूषण सिंह, स्थानीय सरपंच सुजीत कुमार सिंह आदि ने बताया कि इस सर्वोदय आश्रम की स्थापना रानीपतरा सर्वोदय आश्रम के समय में ही हुआ था। यहां एक सौ एकड़ से ज्यादा जमीन में संत बिनोबा भावे के नेतृत्व में सामूहिक खेती की जाती थी। इसके अलावे इस सर्वोदय आश्रम में सामूहिक रूप से हस्तकरघा द्वारा खादी वस्त्र बनाने के लिए कुटीर उद्योग भी चलाया जाता था। महात्मा गांधी के शिष्य संत बिनोवा भावे एवं जयप्रकाश नारायण के अलावे सर्वोदयी नेता धीरेन मजुमदार, बैद्यनाथ चौधरी सहित कई अन्य बड़े लोगों की यह शरणस्थली रह चूका है। इतना ही नहीं भवानीपुर प्रखंड के इस ऐतिहासिक धरोहर में आज से लगभग पचास वर्ष पूर्व ही टेलीफोन की व्यवस्था भी थी। इस सर्वोदय आश्रम बलिया के बगल में आयुर्वेद चिकित्सालय भी बनाया गया था। स्थानीय समाजसेवियों, बुद्धिजीवियों एवं ग्रामीणों ने इस अनमोल धरोहर को बचाने के लिए जिला प्रशासन से उचित कदम उठाने की मांग की है।

बोले मंत्री

स्थानीय विधायक सह काबिना मंत्री बीमा भारती ने कहा कि इस अनमोल धरोहर को बचाने के लिए मुख्यमंत्री से वह स्वयं मिलकर बात करेंगी। उन्होंने बताया कि इसे बचाने के लिए कारगर कदम उठाने की बात रखेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें