ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पूर्णियाभाईचारे व उल्लास के साथ मनाई गई बकरीद

भाईचारे व उल्लास के साथ मनाई गई बकरीद

बायसी, एक संवाददाता। बायसी, एक संवाददाता। सोमवार को बायसी अनुमंडल क्षेत्र में आपसी भाईचारे के साथ बकरीद मनाई गई। लोगों ने विभिन्न मस्जिदों व...

भाईचारे व उल्लास के साथ मनाई गई बकरीद
default image
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाTue, 18 Jun 2024 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

बायसी, एक संवाददाता। सोमवार को बायसी अनुमंडल क्षेत्र में आपसी भाईचारे के साथ बकरीद मनाई गई। लोगों ने विभिन्न मस्जिदों व ईदगाहों में बकरीद की नमाज अदा की। अनुमंडल क्षेत्र के बायसी ईदगाह, बजडीह ईदगाह, गांगर ईदगाह नीम टोला, कर्बला टोला ईदगाह, चरैया ईदगाह, शादीपुर ईदगाह, चोपड़ा ईदगाह, मीनापुर के बैरिया खनका एवं बैरिया ईदगाह आदि दर्जनों स्थानों पर अलग-अलग समय पर नमाज अदा की गई। बकरीद की नमाज अदा करने के बाद बड़े, बुजुर्ग एवं बच्चों ने एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी। सभी नमाज स्थलों पर मेला सा नजारा देखा गया। बकरीद को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे। नमाज स्थल के अलावे अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न चौक चौराहों पर पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात थे। दिन भर पुलिस की गाड़ी सड़कों पर पेट्रोलिंग करती नजर आयी।

...बकरीद पर मांगी अमन-चैन की दुआ :

बैसा-अमौर, एक संवाददाता।

बैसा व अमौर प्रखंड क्षेत्र के सभी ईदगाहों में सोमवार को ईद उल जोहा की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। मस्जिदों व ईदगाहों में सुबह साढ़े आठ बजे नमाज पढ़ी गई। नमाज से पहले तकरीर करते हुए इमाम ने कहा कि इस पर्व का मतलब अपने अंदर की सभी बुराइयों को त्यागना एवं मोहब्बत को फैलाना। कहा कि इस्लाम धर्म कोई भी ऐसा काम करने की इजाजत नहीं देता जो इंसानियत के खिलाफ हो। बकरीद खुदा के सामने अपने तमाम इच्छाओं, भावनाओं, अभिलाषाओं की कुर्बानी देने का नाम है। अमौर प्रखंड़ क्षेत्र के डहुआबाड़ी, नाहरा, सिवाटोली, कटहलबाड़ी, रंगामाटी, तालबारी, अमौर, पहारिया, भरगामा, आमगाछी, रंगरैया लालटोली, हलालपुर सहित दर्जनों ईदगाहों पर लोगों ने ईद-उल-अजहा का नमाज शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में अदा की।

... इर्दगाहों में की नमाज अदा :

श्रीनगर, एक संवाददाता

बकरीद को लेकर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न ईदगाह में नमाज अदा की गई। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। ईदगाहों में नमाज अदा करने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। पुलिस अधिकारी लगातार गश्त कर शांति व्यवस्था कायम रखने में जुटे थे।

...प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास से बकरीद मनाया :

जलालगढ़, एक संवाददाता।

बकरीद का त्योहार प्रखंड के विभिन्न स्थानों पर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जलालगढ़ के जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती वाली अल्ला द्वारा ईदगाह में बकरीद की नमाज अदा कराई। उन्होंने बताया कि जब पैगंबर इब्राहिम अपने बेटे को कुर्बान करने वाले थे इस वक्त अल्लाह ने अपने दूत को भेजकर बेटे को एक बकरे में बदल दिया। तभी से बकरीद मनाया जाता है। नमाज अदा करने के बाद सभी ने एक-दूसरे को मुबारकबाद दी।

...बकरीद पर नमाज अदा की :

हरदा, एक संवाददाता।

हरदा क्षेत्र के रहुआ ईदगाह, मदरसा टोला मस्जिद, चकला मस्जिद, बखरी कोल, ककरजान, शोभागंज, लालगंज, बहादुर पुर, बधैली आदि ईदगाह एवं मस्जिद में बकरीद की नमाज अदा की गई। इसके बाद सभी ने एक दूसरे से गले मिलकर बधाई दी। मौलवी रईस ने बताया कि प्रेम-मुहब्बत का पैगाम देना ही कुर्बानी होता है।

...सौहार्दपूर्ण वातावरण में बकरीद संपन्न :

केनगर, एक संवाददाता।

केनगर प्रखंड क्षेत्र में सौहार्दपूर्ण माहौल में बकरीद मनाया गया। विभिन्न मस्जिदों में सोमवार को सामूहिक रूप से नमाज अदा की गई। सुबह होते ही मुस्लिम समुदाय के मस्जिद जाने की तैयारी शुरू हो गई। मस्जिदों में भी सुबह से ही नमाज के वक्त की उद्घोषणा हो रही थी। मस्जिदों में सामूहिक नमाज अदा कर नमाजियों द्वारा समाज व देश में शांति व अमन की दुआएं मांगी गई। केनगर थानाक्षेत्र में बीडीओ आशीष कुमार एवं चम्पानगर थाना क्षेत्र में केनगर सीओ दिवाकर कुमार दंडाधिकारी के रूप में तैनात थे। अधिकारियों ने भी बकरीद को आपसी प्रेम व भाईचारे के बीच संपन्न कराने के लिए क्षेत्र वासियों को बधाई दी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।