ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पूर्णियास्वतंत्रता दिवस और धार्मिक त्योहार के मद्देनजर सीमांचल में अलर्ट

स्वतंत्रता दिवस और धार्मिक त्योहार के मद्देनजर सीमांचल में अलर्ट

...फ़ोटो पूर्णिया, केके गौरव। आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह, मोहर्रम ,रक्षाबंधन, सावन पूर्णिमा में जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर सीमांचल के पूर्णिया,...

स्वतंत्रता दिवस और धार्मिक त्योहार के मद्देनजर सीमांचल में अलर्ट
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाMon, 01 Aug 2022 12:11 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया, केके गौरव।

आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह, मोहर्रम ,रक्षाबंधन, सावन पूर्णिमा में जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर सीमांचल के पूर्णिया, अररिया, कटिहार और किशनगंज जिले के अलावा इंडो-नेपाल बॉर्डर पर अलर्ट जारी किया गया है। इस मामले को लेकर पैनी निगाह रखने का दिशा निर्देश होम मिनिस्ट्री के द्वारा सभी जिले के डीएम और एसपी को दिया गया है। कई अन्य बिंदुओं को लेकर मंतव्य की भी मांग की गई है। इंडो-नेपाल बॉर्डर पर भी एसएसबी के जवानों के द्वारा सख्ती बढ़ा दी गयी है। सीमांचल के सभी जिलों के कारा तथा उपकारा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पश्चिम बंगाल और नेपाल की तरफ से आने वाली गाड़ियों पर भी पैनी निगाह रखी जा रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग 31 और 57 पर संबंधित थाना के पुलिस की गश्त गाड़ी को 24 घंटे नजर रखने को लेकर कहा गया है । सभी जिले के एसपी को आईजी के द्वारा थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर कई तरह के दिशा निर्देश जारी करने को लेकर कहा है। इस तरह की तमाम बिंदुओं पर होम मिनिस्ट्री के द्वारा नजर रखी जा रही है और इसकी रिपोर्टिंग ली जा रही है। एसएसबी के डीआईजी एसके सारंगी ने बताया कि होम मिनिस्ट्री के मिले दिशा निर्देश के आलोक पर इंडो-नेपाल बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है। स्वत्रंतता दिवस और कई अन्य धार्मिक त्यौहार के मद्देनजर एहतियात बरती जा रही है। केंद्रीय कारा अधीक्षक राजीव कुमार झा ने बताया कि केंद्रीय कारा में आगामी स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

....सीमांचल के सभी एसडीपीओ को फ्लैग मार्च निकालने का आदेश :

सीमांचल के सभी एसडीपीओ को फ्लैग मार्च निकालने मोहर्रम को लेकर रूट चार्ट निर्धारित करने सभी थाना में शांति समिति की बैठक आयोजित करने समेत कई अन्य तरह के भी दिशा - निर्देश आईजी कार्यालय से जारी किए गए हैं। ड्यूटी मामले में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाए इसको लेकर भी आगाह पूर्व में ही किया जा चुका है। पुलिसकर्मियों की छुट्टी भी तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है। सभी को ड्यूटी पर मुस्तैद रहने के लिए भी कहा गया है।

.....केन्द्रीयकारा समेत सभी सात उपकारा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी :

केंद्रीय कारा पूर्णिया, इंडो - नेपाल बॉर्डर से सटे अररिया और पश्चिम बंगाल से सटे किशनगंज के कारा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है । वॉच टॉवर से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। रक्षाबंधन त्यौहार में भारी संख्या में जेल में बंद बंदियों को राखी पहनाने के लिए उनकी बहने जेल के आगे आती है । इस तरह के भी तमाम बिंदुओं को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने को लेकर कहा गया है । सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं हो इसलिए तीन चरण में जांच पड़ताल करने के बाद ही किसी को भी केंद्रीय कारा परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है।

.... प्रतिबंधित समान मिलने पर होगी कठोर कार्रवाई :

आगामी धार्मिक त्योहार के मद्देनजर प्रतिबंधित सामान बिकने पर भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं । यदि ऐसा बिकते हुए पाया जाएगा तो संबंधित पदाधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। मसलन नशे से संबंधित सामग्री पर पूर्ण रूप से नजर रखने को लेकर भी कहा गया है । इस तरह के तमाम बिंदुओं पर नजर रखते हुए सोशल मीडिया असामाजिक तत्वों और अन्य सदस्यों पर भी निगाह रखने के लिए कहा गया है।

...धार्मिक स्थलों , सार्वजनिक स्थानों पर सादे ड्रेस में पुलिस की तैनाती :

धार्मिक स्थलों और सार्वजनिक जगहों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है । सभी थानाध्यक्षों को शांति समिति की बैठक करने के साथ ही असामाजिक तत्वों की सूची तैयार करना और उनका नाम गुंडा पंजी में दर्ज करने को लेकर भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं । अधिकांश मामलों में पिछले कई सालों से फरार चल रहे अपराधियों को भी जल्द से जल्द गिरफ्तार कर जेल भेजने आगामी त्यौहार के मद्देनजर पुलिस कर्मियों की मुस्तैदी थाना क्षेत्र के चिन्हित जगहों में लगाने को लेकर भी आदेश दिया है गया है।

.... स्वतंत्रता दिवस और आगामी धार्मिक त्यौहार के मद्देनजर जारी किए गए हैं अलर्ट :

सीमांचल के चारों जिलों के एसपी को आगामी स्वतंत्रता दिवस मोहर्रम रक्षाबंधन सावन की पूर्णिमा में जुटने वाले भीड़ के मद्देनजर कई तरह के दिशा निर्देश दिए गए हैं । 24 घंटे पुलिसकर्मियों को मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है । संबंधित थानाध्यक्षों को इलाके के लोगों के साथ शांति समिति की बैठक करने एसडीपीओ को मोहर्रम में निकलने वाले ताजिया जुलूस का रूट चार्ट वेरीफिकेशन करने के बाद ही उसकी अनुमति देने समेत कई अन्य बिंदुओं को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस मामले को लेकर पैनी निगाह रखी जा रही है । मामले की मॉनिटरिंग की जा रही है ।

सुरेश प्रसाद चौधरी

आईजी

epaper