ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियापूर्णिया विश्वविद्यालय के कॉलेजों में विभिन्न विषयों में स्नातक में कुल 19586 सीट रिक्त

पूर्णिया विश्वविद्यालय के कॉलेजों में विभिन्न विषयों में स्नातक में कुल 19586 सीट रिक्त

पूर्णिया। हिन्दुस्तान संवाददाता पूर्णिया विश्वविद्यालय के कॉलेजों में विभिन्न विषयों में स्नातक में कुल...

पूर्णिया विश्वविद्यालय के कॉलेजों में विभिन्न विषयों में स्नातक में कुल 19586 सीट रिक्त
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाTue, 18 Jan 2022 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया। हिन्दुस्तान संवाददाता

पूर्णिया विश्वविद्यालय के कॉलेजों में विभिन्न विषयों में स्नातक में कुल 19586 सीट रिक्त हैं। अंगीभूत और गैर अंगीभूत कॉलेजों की कुल सीटें 46891 में 27305 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऑनलाइन नामांकन के उपरांत अंगीभूत और गैर अंगीभूत कॉलेजों की कुल 19586 रिक्त सीट रह गयी है। इन रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए पूर्णिया विश्वविद्यालय ने अंगीभूत व गैर अंगीभूत कॉलेजों की सीटें सार्वजनिक कर दी है। इधर विषय और कॉलेज परिवर्तन कर नामांकन कराने के लिए अभ्यार्थियों ने पहले दिन मंगलवार को ऑनलाइन आवेदन विषय व कॉलेज बदलकर किया। विषय व कॉलेज बदलकर 19 जनवरी तक नामांकन के इच्छुक अभ्यार्थी आवेदन कर सकते है।

सायंस व कॉमर्स के साथ बीसीए और बीबीए में सीटें रह गयी है रिक्त

पूर्णिया विश्वविद्यालय द्वारा सार्वजनिक की गयी कॉलेजों की रिक्त सीटों में सायंस व कॉमर्स विषय के साथ बीसीए व बीबीए में भी कॉलेजों में काफी सीटें रिक्त है। सायंस विषय में सबसे ज्यादा सीटें कॉलेजों में खाली है। वहीं कॉमर्स विषय में भी नामांकन के लिए सीट रिक्त है। है। वहीं कई कॉलेजों में इकोनोमिक्स, सायकोलॉजी, संस्कृत और सोशोलॉजी विषय में सीटें खाली है। वैसे पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया में बीबीए में 17 और पूर्णिया महिला कॉलेज में बीबीए में 52 सीटें नामांकन के लिए रिक्त घोषित की गयी है। केबी झा कॉलेज में बीबीए के 39 सीट रिक्त है। पूर्णिया कॉलेज में बीसीए आनर्स में 6 और बीसीए सेमेस्टर में तीन सीटें रिक्त है। पूर्णिया महिला कॉलेज में बीसीए सेमेस्टर में 50, डीएस कॉलेज कटिहार में बीसीए सेमेस्टर में 24, जीएलएम कॉलेज बनमनखी में बीसीए सेमेस्टर में 51 और केबी झा कॉलेज में बीसीए सेमेस्टर में 49 सीटें रिक्त है। वहीं पूर्णिया महिला कॉलेज में सीएनडी ने नामांकन कराने के लिए 24 सीटें रिक्त हैं। वहीं पूर्णिया कॉलेज में स्नातक आर्ट्स में राजनीति शास्त्र में 52, इकोनोमिक्स में 63, इतिहास में 10, गणित में 29, पर्सियन में 16, हिन्दी में 5, अंग्रेजी में 6, बंग्ला में 27, संस्कृत में 15 और मैथिली में 32 सीट स्नातक में नामांकन के लिए रिक्त है। इसी तरह पूर्णिया विश्वविद्यालय के अधीनस्थ अन्य अंगीभूत और गैर अंगीभूत कॉलेजों की स्नातक में विषयवार रिक्त सीटें सार्वजनिक की गयी है।

विषय व कॉलेज बदलकर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरु

कॉलेजों की रिक्त विषयवार सीटें सार्वजनिक होने के बाद मंगलवार को काफी संख्या में अभ्यार्थियों ने स्नातक में नामांकन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। 19 जनवरी तक स्नातक में नामांकन से छूटे अभ्यार्थी नामांकन कराने के लिए आवेदन कर सकते है। विषय व महाविद्यालय परिवर्तन कर नामांकन कराने के लिए आवेदन की तिथि निर्धारित है। विषय व महाविद्यालय परिवर्तन कर नामाकन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया समाप्त होने के उपरांत पूर्णिया विश्वविद्यालय द्वारा मेघा सूची और आरक्षण रोस्टर का प्रकाशन किया जायेगा। इस संदर्भ में पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजनाथ यादव के निर्देश पर उपकुलसचिव शैक्षणिक ने पूर्व में ही सूचना जारी कर दी है। पूर्णिया विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव शैक्षणिक ने कुलपति प्रो. राजनाथ यादव के निर्देश पर जारी सूचना में उल्लेख किया है कि जिन छात्र-छात्राओं ने स्नातक प्रथम खंड विज्ञान ,वाणिज्य एवं कला (2021-2024) में नामांकन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन समर्पित किया है ,परंतु उनका नामांकन अधतन किसी भी महाविद्यालयों में नहीं हो सका है। ऐसे छात्र-छात्राओं को 19 जनवरी तक विषय एवं महाविद्यालय परिवर्तन करने का अवसर दिया गया है। तत्पश्चात मेघा सूची एवं आरक्षण रोस्टर विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें