ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पूर्णियाएक घर से उठी चिंगारी ने 21 घरों को राख कर दिया

एक घर से उठी चिंगारी ने 21 घरों को राख कर दिया

एक घर से उठी चिंगारी ने 21 घरों को राख कर दिया

एक घर से उठी चिंगारी ने 21 घरों को राख कर दिया
हिन्दुस्तान टीम,पूर्णियाFri, 18 Oct 2019 01:57 AM
ऐप पर पढ़ें

अमौर थाना क्षेत्र के रमणी ग्रामीणों के लिए गुरुवार का दिन दुखदायी रहा। गुरुवार को दिन के बारह बजे बिजली को शॉर्ट शर्किट से गांव में आग लग गई। इसमें इक्कीस परिवारों के घर जलकर राख हो गए तथा लाखों की संपत्ति स्वाह हो गई। आग मसोमात कारी के घर से उठी और देखते ही देखते 21 परिवार के घर राख के ढेर में तब्दील हो गए। आग की चिंगारी ने पूरे गांव में मानो कहर ढा दिया। इस भीषण अगलगी में कुल इक्कीस परिवार के तीन दर्जन से अधिक घर जलकर राख हो गए। घटना का दर्द बताते हुए अग्निपीड़ितों में मो. इमाम, कलाम, नजाम, रहबर आलम, मसो. कारी (1), सीरमान, अनवर, इम्तियाज, इस्तियाक, मुस्ताक, मुमताज, सज्जाद, इसराइल, जिबराइल, मजहर, अनवर, मनोवर, मसो. कनजो, तसीक, जाहीद, मसो. कारी (2) ने कहा, धीमी-धीमी चल रही हवा के कारण आग ने भयानक रूप धारण कर लिया। इक्कीस परिवारों के घर जलकर पूरी तरह राख हो गए। अग्निपीड़ितों के घरों में रखे अनाज, जूट, बर्तन, वस्त्र, फर्नीचर, महिलाओं का गहना जेवर, नगदी समेत 15 लाख से अधिक की संपत्ति के नुकसान होने के अनुमान हैं। घटना में मो. रहबर आलम के सात हजार एवं मो. जिबराइल के चालीस हजार रुपए नगद जले हैं।

...घर से बाहर थे अधिकतर घर सदस्य

दोपहर होने के कारण अधिकतर घर के सदस्य घर से बाहर थे। आग की लौ इतनी तेज व भयावह थी कि जब तक ग्रामीण आग को बुझाने के लिए स्थल पर आकर कोशिश करते, तब तक आग की लपेटों में एक के बाद एक घर समाते चले गए और तीस मिनट के भीतर ही आग ने अपना तांडव दिखा दिया। हालांकि घटना की सूचना मिलने पर जब तक स्थल पर दमकल पहुंचता उससे पहले ग्रामीणों ने एक दूसरे की मदद से काफी मशक्कत से आग को नियंत्रित किया। नहीं तो पूरा टोला राख का ढेर बन गया होता।

भीषण अगलगी की घटना पर संवेदना प्रकट करते हुए प्रमुख प्रतिनिधि अबरार आलम, पंचायत मुखिया दिनेश विश्वास, उप मुखिया जुबेर आलम, वार्ड सदस्य साहिन, समिति रिजवाना प्रवीण आदि ने अमौर अंचल प्रशासन से अग्निपीड़ित परिवारों को शीघ्र राहत मुहैया कराने की मांग की है। इधर घटना की सूचना मिलते ही स्थल पर पहुंचे अंचालधिकारी अनुज कुमार ने बताया कि अगलगी की सूचना मिलते ही दमकल को भेज दिया गया। संबंधित कर्मचारी द्वारा रिपोर्ट दिए जाने के बाद सभी अग्निपीड़ितों को सरकारी स्तर पर मिलने वाली हर संभव मदद दी जाएगी। वहीं ग्रामीणों ने बड़ी क्षमता वाले अग्निशमक दिए जाने की अपनी पुरानी मांग को एक बार फिर दोहराया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें