ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबिहार के बेरोजगार युवकों को यामाहा देगी प्रशिक्षण

बिहार के बेरोजगार युवकों को यामाहा देगी प्रशिक्षण

बिहार के बेरोजगार युवा ऑटोमोबाइल की नामी कंपनी यामाहा मोटर्स में प्रशिक्षण हासिल करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों को कंपनी की ओर से मानदेय व पोशाक दिया...

बिहार के बेरोजगार युवकों को यामाहा देगी प्रशिक्षण
हिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 01 Dec 2017 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के बेरोजगार युवा ऑटोमोबाइल की नामी कंपनी यामाहा मोटर्स में प्रशिक्षण हासिल करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों को कंपनी की ओर से मानदेय व पोशाक दिया जाएगा। बेहतर प्रशिक्षकों को कंपनी नौकरी भी देगी। अभी लगभग 400 प्रशिक्षकों को यामाहा कंपनी प्रशिक्षण देगी। इसकी संख्या भविष्य में बढ़ाई जा सकती है।

बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए शुक्रवार को श्रम संसाधन विभाग और यामहा मोटर्स ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया। नियोजन भवन में आयोजित कार्यक्रम में श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि औद्योगिक प्रतिष्ठानों को राज्य के कौशल उन्नयन में सहभागिता के लिए हम कंपनियों का स्वागत करते हैं। गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रशिक्षण के साथ ही नियोजन के मौके भी युवाओं को मिले, इसके लिए अगर कोई कंपनी बिहार आती है तो सरकार उसे भरपूर सहयोग करेगी।

श्रम संसाधन के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि औद्योगिक प्रतिष्ठान कौशल उन्नयन के लिए योजना बनाई गई है। यामहा ने बिहार के बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षण देने की सहमति जताई। आईटीआई में पढ़ रहे 400 छात्रों को यह मौका मिलेगा। बाद में आईटीआई नहीं करने वाले इंटर पास युवकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। यामहा की तरह ही अन्य कंपनियां भी आईटीआई के साथ ही इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक संस्थानों में दिलचस्पी लें।

महिला आईटीआई दीघाघाट का उन्नयन होगा : पहली बार बिहार आए इंडिया यामहा मोटर्स के प्रबंध निदेशक टेराबयासी टकाशी ने कहा कि 18 से 24 वर्ष के युवाओं को दो साल का ऑन जॉब प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस अवधि में मानेदय भी मिलेगा। चेन्नई में कंपनी की गाड़ी बनने वाले स्थल में प्रशिक्षण लेने के बाद प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा, ताकि वे किसी भी ऑटोमोबाइल कंपनी में नौकरी पा सकें। नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशक पंकज कुमार पाल ने स्वागत व मिशन के सहायक निदेशक संजय कुमार ने धन्यवाद दिया। समारोह में एस्ट्रीक कम्प्यूटर के पीके सिन्हा और महिला आईटीआई दीघाघाट पटना के बीच समझौता भी हुआ। इसके तहत ढाई करोड़ खर्च कर महिला आईटीआई का उन्नयन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें