ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापटना में मोबाइल वैन से बिकने लगीं सब्जियां

पटना में मोबाइल वैन से बिकने लगीं सब्जियां

बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण व विपणन योजना के तहत राजधानी में मोबाइल वैन से सब्जियों की खुदरा बिक्री शुरू कर दी गई। मंगलवार को विकास भवन में सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने हरी झंडी दिखा कर मोबाइल...

पटना में मोबाइल वैन से बिकने लगीं सब्जियां
पटना हिन्दुस्तान टीमWed, 06 Mar 2019 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण व विपणन योजना के तहत राजधानी में मोबाइल वैन से सब्जियों की खुदरा बिक्री शुरू कर दी गई। मंगलवार को विकास भवन में सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने हरी झंडी दिखा कर मोबाइल वैन सेवा और हरित सब्जी प्रसंस्करण व विपणन सहकारी संघ की वेबसाइट का उद्घाटन किया। वेबसाइट का उद्घाटन मंत्री के कार्यालय कक्ष से किया गया। मौके पर सहकारिता विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद, निबंधक सहयोग समितियां रचना पाटिल और संघ के अध्यक्ष मनोज कुमार मौजूद थे। 

सब्जियों की खुदरा बिक्री से संबंधित 12 मोबाइल वैन में आठ वैन शहर के विभिन्न स्थानों में चलंत रह कर सब्जियों की बिक्री करेगी। जबकि चार वैन तयशुदा स्थान पर निर्धारित समय में सरकारी दर पर ‘तरकारी’ की बिक्री करेंगी। सरकार ने सब्जी ब्रांड नाम ‘तरकारी’ रखा है। मंत्री ने कहा कि पहले चरण में पांच जिलों पटना, नालंदा, वैशाली, बेगूसराय और समस्तीपुर को इस योजना से जोड़ा गया है। ब्रांड नाम ‘तरकारी’ को सुधा दूध के ब्रांड के सामान लोकप्रिय बनाया जाएगा। मार्केट से सस्ती और ताजी तरकारी लोगों को मिलेगी।  

कहा कि अब सब्जी उत्पादक किसानों को भी अपनी उपज का सही दाम मिलेगा। प्रखंड स्तर से ही सब्जी का संग्रहण, ग्रेडिंग, हाट और लघु शीत भंडारण की व्यवस्था की जाएगी। अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद ने कहा कि मदर डेयरी, बिग बाजार और सुधा के सहयोग से भी सब्जियों की बिक्री होगी। मौके पर नोडल अफसर कुमार शांत रक्षित, अंजली मेहता, विकास कुमार बरियार, वीरेन्द्र ठाकुर आदि कई पदाधिकारी थे।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें