DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › पटना › नवनियुक्त सिपाहियों का 9 से शुरू होगा प्रशिक्षण
पटना

नवनियुक्त सिपाहियों का 9 से शुरू होगा प्रशिक्षण

हिन्दुस्तान टीम,पटनाPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 11:40 PM
नवनियुक्त सिपाहियों का 9 से शुरू होगा प्रशिक्षण

नवनियुक्त सिपाहियों का प्रशिक्षण 9 अगस्त से शुरू होगा। बिहार पुलिस के मानव संसाधन विकास एवं प्रशिक्षण विभाग ने इसके लिए नवनियुक्त सिपाहियों को ट्रेनिंग सेंटर में योगदान करने का भी निर्देश दिया है। इन सिपाहियों के साथ प्रशिक्षण में वैसे जवान भी शामिल होंगे जो पूर्व में बिहार पुलिस में बहाल हुए हैं पर उनकी ट्रेनिंग किन्हीं कारणों से पूरी नहीं हो पाई थी। 12 हजार से ज्यादा सिपाहियों को बुनियादी प्रशक्षिण से गुजरना होगा।

24 सेंटरों पर होगी 12695 सिपाहियों की ट्रेनिंग

नवनियुक्त सिपाहियों के साथ प्रशिक्षण पूरा नहीं करनेवाले जवानों को राज्य के 24 अगल-अलग सेंटरों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। कहां कितने जवान होंगे यह भी तय कर दिया गया है। बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के बटालियन मुख्यालय के अलावा जिलों में स्थित पुलिस केन्द्रों में प्रशिक्षण के लिए ट्रेनिंग सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा डुमरांव स्थित सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में भी ट्रेनिंग दी जाएगी। कुल 12695 सिपाहियों को बुनियादी प्रशिक्षण में शामिल किया गया है।

कोरोना टीका का सर्टिफिकेट दिखाना होगा

प्रशिक्षु सिपाहियों के ट्रेनिंग सेंटर में योगदान से पूर्व यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि उन्होंने कोरोना के टीका का कम से कम एक डोज ले लिया है। प्रशिक्षु टीकाकरण का सर्टिफिकेट भी प्रस्तुत करेंगे। जिन्होंने टीका का एक भी डो नहीं लिया है उनके लिए टीकाकारण हेतु कैंप लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

कायदे-कानून से कराए जाएंगे वाकिफ

प्रशिक्षण किसी भी पुलिस बल के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण के दौरान इंडोर और आउटडोर क्लास होते हैं। इंडोर में जहां कई विषयों की पढ़ाई होती है वहीं आउटडोर ट्रेनिंग में पीटी-परेड के साथ हथियार चलाने और दूसरे जरूरी प्रशिक्षण शामिल होते हैं। प्रशिक्षण शुरू होने से पहले सिपाहियों को क्या करना है और क्या नहीं करना है इसकी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। यानी उन्हें प्रशिक्षण के कायदे-कानून से वाकिफ कराया जाएगा। यदि कोई इसके बाद भी नियमों को तोड़ता है तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

संबंधित खबरें