class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस बार सभी पैक्सों से होगी धान की खरीद

राज्य के धान किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने की तैयारी सहकारिता विभाग ने की है। किसानों का ऑनलाइन निबंधन 19 सितम्बर से जारी है और अब तक 43 हजार 600 का निबंधन हो चुका है। धान बेचने वाले किसानों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए इस बार सभी 6348 पैक्स व व्यापार मंडलों से धान की खरीद होगी।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार रैयत वर्ग के किसानों के लिए निबंधन प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। प्रखंड स्तर पर कृषक सहायता केंद्र बनाया गया है। प्रारंभिक लक्ष्य का 40 फीसदी वित्तीय संसाधन मुहैया करा दिया गया है। जिन जिलों में धान की अग्रिम कटाई हो जाती है, वहां नमी की मानक मात्रा में छूट देने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है। खरीद प्रक्रिया का प्रचार-प्रसार जिलाधिकारी करेंगे। 30 नवम्बर तक किसानों का निबंधन कराया जाएगा। इसके बाद प्राथमिकता के आधार पर धान खरीद होगी।

सभी सक्षम, पैक्स, व्यापार मंडलों के चयन व राइस मिलों से सम्बद्धता के लिए डीएम की अध्यक्षता में टास्क फोर्स ने काम करना शुरू कर दिया है। धान क्रय केंद्र की स्थापना की गई है। मुख्यालय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर व सम्पर्क नंबर उपलब्ध है। पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी व कार्यपालक सहायक प्रतिनुयक्त किए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:This time the paddy will be purchased from all packs
शौचालय घोटाला में एनजीओ का सचिव गिरफ्तार, सरेंडर करने से पहले पकड़ा गया तालाब खुदवाने पर 90 फीसदी अनुदान : प्रेम