DA Image
21 जनवरी, 2020|12:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आपके आस-पास की हवा में है कितना प्रदूषण, ये ऐप करेगी आपकी मदद

घर बैठे किसी भी वक्त आप अपने आसपास की प्रदूषित हवा या पर्यावरण के बारे में जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद एक मोबाइल एप विकसित करेगा। जिसमें केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद और बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के पर्यावरण संबंधी आंकड़े और संदेश भी रहेंगे। साथ ही, राज्य में पर्यावरण बचाने को लेकर जो गतिविधियां चल रही हैं, उससे भी अवगत हो सकेंगे। .

दरअसल, प्रदूषण बोर्ड ने जन भागीदारी के लिए चार साल से बंद इनवीश यानी इनवायरमेंटर इनफॉरमेशन सिस्टम को फिर से पुनर्जीवित करने का फैसला किया है। इसके लिए केन्द्र सरकारी के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने प्रदूषण बोर्ड की योजना को स्वीकृति दे दी है। अब बोर्ड जल्द चार कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा। जिसमें कार्यक्रम पदाधिकारी, सूचना पदाधिकारी, डाटा इंट्री और आईटी पदाधिकारी होंगे। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के पाटलिपुत्र औद्योगिक क्षेत्र स्थित मुख्यालय में इनवीश का कार्यालय होगा। इसके लिए हर साल केन्द्र सरकार की मदद से प्रदूषण बोर्ड 17 लाख 9 हजार 184 रुपये खर्च करेगा।.

एप से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए प्रदूषण बोर्ड अभियान चलाएगा। पर्यावरण से संबंधित पत्रिका का प्रकाशन करेगा। जिसमें वायु, जल, ध्वनि, ई-वेस्ट, मेडिकल वेस्ट से सबंधित जानकारी रहेगी। प्रदूषण बोर्ड सबसे ज्यादा स्कूली बच्चे और कॉलेज के छात्रों को जोड़ने पर फोकस करेगा। इसके लिए पर्यावरण संबंधी कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 

एयरपोर्ट पर दुर्घटना होने से बची,लैंडिंग के समय पक्षी से टकराए विमान 

RECORD : पटना में पारा 43 पर, दो साल में जून में सबसे ज्यादा गर्मी 

बिहार प्रदूषण बोर्ड के अध्यक्ष अशोक कुमार घोष ने कहा है कि  इनवीश के लिए अनुमति केन्द्र सरकार से मिल गई है। जल्द ही इनवायरमेंटर इनफॉरमेशन सिस्टम को सक्रिय कर दिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:this mobile app will help you to detect pollution

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।