Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पटनानैतिक कर्तव्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की जरूरत : अध्यक्ष

नैतिक कर्तव्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की जरूरत : अध्यक्ष

हिन्दुस्तान टीम,पटनाNewswrap
Mon, 29 Nov 2021 05:00 PM
नैतिक कर्तव्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की जरूरत : अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि देश में सर्वोच्च स्थान संविधान का है, लेकिन इसमें आम आदमी के मौलिक अधिकारों को सबसे प्रमुख स्थान मिला है। अब जैसे-जैसे इस देश में लोकतंत्र मजबूत हो रहा है, वैसे-वैसे यहां लोगों में मौलिक कर्तव्यों के साथ-साथ समाज में नैतिक कर्तव्यों के प्रति भी जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है। इस कार्य में हम सब जनप्रतिनिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है।

सोमवार को शीतकालीन सत्र के प्रारम्भ में विस अध्यक्ष ने अपने संबोधन में सदस्यों से इस सत्र को चलाने में सहयोग मांगा। कहा कि सत्र के दौरान पांच बैठकें निर्धारित हैं। इनमें वित्तीय वर्ष 2021-22 की द्वितीय अनुपूरक व्यय-विवरणी के लिए एक दिन, राजकीय विधेयक के लिए दो दिन और गैर सरकारी संकल्प के लिए एक दिन तय है। सत्र छोटा होते हुए भी महत्वपूर्ण है। सबों की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है, क्योंकि प्रदेश की समस्याओं के निवारण के लिए सदन में सार्थक विमर्श जरूरी है। यह विमर्श आपके अधिकाधिक संख्या में उपस्थित होकर सदन की मर्यादा और परम्परा के अनुकूल आपकी उपस्थिति से ही सफल हो सकेगा। यह सदन बिहार की करोड़ों जनता की आकांक्षाओं का प्रतिबिम्ब है। जनता ने बड़ी सजगता से भरोसा कर सत्ता पक्ष व विपक्ष दोनों को बिहार के हित में सदन में रचनात्मक भूमिका निभाने का दायित्व दिया है। हमें उनकी आशा और आकांक्षाओं के अनुरूप उनके जीवन में खुशियां लाने के लिए अपने दायित्वों को निभाना होगा।

कहा कि यह सुखद संयोग है कि देश एक ओर अपनी आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है तो दूसरी ओर हम बिहार विधानसभा के ऐतिहासिक भवन का शताब्दी वर्ष समारोह भी मना रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आकर अपने संभाषण से बिहार विधायिका का जो मार्गदर्शन किया है, वह आने वाले कई वर्षों तक हमारे लिए नजीर बना रहेगा। सौ वर्षों के ऐतिहासिक सफर में बिहार विधानसभा ने जनसमस्याओं के निवारण और जनजीवन को सुखी बनाने के लिए अद्भुत प्रयास किए हैं। उस प्रयास की कड़ी को पूरी सजगता , संवेदनशीलता और निष्ठा से हमें आगे बढ़ाना है।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें