ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनासारी प्रक्रिया ऑनलाइन फिर भी डीटीओ जाना पड़ रहा

सारी प्रक्रिया ऑनलाइन फिर भी डीटीओ जाना पड़ रहा

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। इसके बाद भी डीटीओ के लर्निंग सेक्शन में आवेदकों की भीड़ उमड़ रही है। लर्निंग लाइसेंस...

सारी प्रक्रिया ऑनलाइन फिर भी डीटीओ जाना पड़ रहा
हिन्दुस्तान टीम,पटनाThu, 05 Aug 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। इसके बाद भी डीटीओ के लर्निंग सेक्शन में आवेदकों की भीड़ उमड़ रही है। लर्निंग लाइसेंस का चालान जमा करने से लेकर फोटो खिंचाने, हस्ताक्षर अपलोड करने का काम डीटीओ कार्यालय में किया जा रहा है।

डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि एक अगस्त के बाद आवेदकों को सिर्फ ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए डीटीओ में आना पड़ेगा। आवेदकों का कहना है कि सारी प्रक्रिया ऑनलाइन कराने के बाद भी डीटीओ में फोटो अपलोड कराने और बायोमीट्रिक के लिए बुलाया जा रहा है। आवेदकों की भीड़ अधिक रहने के कारण दलाल फायदा उठाते हैं। सिर्फ फोटो अपलोड और चालान कटाने के नाम पर आवेदकों से एक हजार से अधिक रुपये वसूल रहे हैं जबकि लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए 740 रुपये का चालान जमा निर्धारित है।

कई प्रश्नों को अपडेट नहीं किया गया

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट देना पड़ता है। ऑनलाइन टेस्ट में कई अंग्रेजी शब्दों को हिन्दी में ट्रांसलेट करके डाल दिया गया है। इससे आवेदक फेल हो जा रहे हैं। कई प्रश्नों को अपडेट नहीं किया गया है। जैसे प्रश्न पूछा जाता है कि प्रदूषण सर्टिफिकेट कितने दिनों के लिए वैलिड होता है। वेबसाइट पर प्रश्न में छह महीने दिखा रहा है, जबकि अब बीएस-4 गाड़ियों को एक साल का प्रदूषण सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस कारण हर दिन 50 प्रतिशत आवेदक ऑनलाइन टेस्ट में फेल कर जा रहे हैं। बता दें कि एक दिन में लगभग 300 से अधिक लोग लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें