DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में 9 जून को मॉनसून करेगा प्रवेश, लो प्रेशर से दो दिन पहले होगी झमाझम बारिश

बिहार में मानसून के आने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। मौसम की गतिविधियों को देखते हुए पूर्वानुमान है कि 9 जून को ही राज्य में मानसून की पहली बारिश हो जाएगी। इससे पूर्व बिहार-झारखंड में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण 7 जून से बिहार में बारिश होने के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में सक्रिय मानसून अब आगे बढ़ेगा तो 5 और 6 जून से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। वहां से आगे बढ़ने पर 9 जून को बिहार में भी मानसून दस्तक दे देगा। इससे पूर्व बिहार-झारखंड में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण 5 जून से झारखंड में और 7 जून से बिहार में बारिश होगी। बिहार में बारिश का यह दौर 10 जून तक जारी रहेगा।

दो दिनों तक बारिश का रुझान देखने के बाद 9 जून को बिहार में मानसून की घोषणा की जा सकती है। शुक्रवार को भागलपुर, पश्चिमी व पू‌र्वी चंपारण, बांका, पूर्णिया, कटिहार में हल्की बारिश हुई। शनिवार को मौसम में कुछ खास बदलाव नहीं होगा। कहीं-कहीं हल्के बादल दिखेंगे और तेज हवाओं के बीच बूंदाबांदी हो सकती है। शुक्रवार को बिहार में दक्षिणी-पूर्वी हवा रही। हवा की अधिकतम रफ्तार दस किमी. प्रति घंटे तक दर्ज की गई।

शुक्रवार को प्रमुख शहरों का तापमान

शहर          अधिकतम         न्यूनतम

पटना          39.4                 26.1

गया            42.3                 28.6

भागलपुर      38.2                 26.1

पूर्णिया         39.1                  26.5

                                   (डिग्री सेल्सियस में)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The monsoon announced in Bihar from nine June