ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाकुलाधिपति जानेंगे राज्य के विश्वविद्यालयों का हाल

कुलाधिपति जानेंगे राज्य के विश्वविद्यालयों का हाल

राज्यपाल सह कुलाधिपति सत्यपाल मलिक राज्य के विश्वविद्यालयों की गतिविधि, कार्यसंस्कृति और परीक्षा कैलेंडर के अनुपालन की स्थिति का जायजा लेंगे। कुलाधिपति ने 23 नवम्बर को राजभवन में कुलपतियों की बैठक...

कुलाधिपति जानेंगे राज्य के विश्वविद्यालयों का हाल
हिन्दुस्तान टीम,पटनाTue, 21 Nov 2017 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यपाल सह कुलाधिपति सत्यपाल मलिक राज्य के विश्वविद्यालयों की गतिविधि, कार्यसंस्कृति और परीक्षा कैलेंडर के अनुपालन की स्थिति का जायजा लेंगे। कुलाधिपति ने 23 नवम्बर को राजभवन में कुलपतियों की बैठक बुलाई है। बैठक में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा भी शामिल रहेंगे। कुलाधिपति सत्यपाल मलिक की यह कुलपतियों के साथ पहली बैठक होगी। इसी साल मई में भी कुलपतियों की बैठक हुई थी, जिसकी अध्यक्षता तत्कालीन राज्यपाल व वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने की थी।

राजभवन सचिवालय के मुताबिक बैठक में कुलाधिपति कार्यालय एवं शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक के दौरान पूर्व में सम्पन्न कुलपति-सम्मेलनों के निर्णयों की अनुपालन-स्थिति की समीक्षा के साथ-साथ, कुछ नए मुद्दों पर भी चर्चा होगी। बैठक के एजेंडे की जानकारी कुलपतियों को दे दी गई है। उम्मीद है कि सभी इसके मुताबिक तैयारी करके आएंगे।

बैठक के उद्घाटन को कुलाधिपति व शिक्षा मंत्री संबोधित करेंगे। उसके बाद तकनीकी सत्रों में स्वच्छता अभियान, अकादमिक एवं परीक्षा कैलेंडर, नियमित वर्ग-संचालन, छात्रसंघ चुनाव, नवाचारी कार्य, अंतरर्विश्वविद्यालयीय क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के आयोजन, नामांकन एवं परीक्षा-संचालन आदि गतिविधियों में कम्प्यूटर के अधिकाधिक प्रयोग पर चर्चा होगी। इसके अलावा शोध विषयक गतिविधियों, वित्तीय अनुशासन, विश्वविद्यालयों में निर्माण कार्य, पुराने पाठ्यक्रमों के पुनरावलोकन आदि विषयों पर भी ‘पावर प्रेजेन्टेशन के माध्यम से चर्चा होगी। सभी कुलपति इन विषयों पर अपनी प्रस्तुति देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें