ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव 5 दिसंबर को

पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव 5 दिसंबर को

पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव 5 दिसंबर को होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रेस वार्ता कर इस बात की जानकारी दी। 22 नवंबर से नामांकन फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे। चुनाव लड़ने वाले छात्रों को...

पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव 5 दिसंबर को
पटना वरीय संवाददाताFri, 16 Nov 2018 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव 5 दिसंबर को होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रेस वार्ता कर इस बात की जानकारी दी। 22 नवंबर से नामांकन फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे। चुनाव लड़ने वाले छात्रों को अपना नामांकन 24 नवंबर से 26 नवंबर के बीच करना होगा।  कुलपति डा. रासबिहारी सिंह ने कहा कि इस बार छात्र संघ चुनाव में डा. खगेन्द्र कुमार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है। उनके सलाहकार के रूप में डा. रामाशंकर आर्या को जिम्मेदारी दी गई है। 

पांच सेंट्रल पैनल और 22 काउंसिलर के पद पर चुनाव
विवि में पांच सेंट्रल पैनल और 22 काउंसिलर के पदों पर चुनाव होना है।  सेंट्रल पैनल में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव , कोषाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर वोटों की गिनती के आधार पर छात्र चुने जा सकेंगे। चुनाव में कर्मियों की नियुक्ति के लिये सूची तैयार करने का काम शुरू हो गया है। विवि के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो एनके झा ने बताया कि लगभग 20 हजार वोटर इस बार चुनाव में भाग लेंगे। पिछले साथ से मतदाताओं की संख्या में मामूली इजाफा हुआ है। 

इस बार होगी सख्ती, देना होगा अंक पत्र
कुलपति ने कहा कि इस बार पर्चा दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को स्कूटिनी कमेटी के लिटमस टेस्ट से गुजरना होगा। साथ ही नामांकन दाखिन करते समय उम्मीदवारों को अंतिम वर्ष का अंक पत्र प्रस्तुत करना होगा। स्वअभिप्रमाणित अंक पत्र व अन्य जरुरी कागजात के आधार पर ही छात्रों को नामांकन करने दिया जाएगा। स्कूटिनी कमेटी की ओर से भी इस बार विशेष सतर्कता बरती जाएगी। 

एकेडमिक एरियर पर अब भी मामला पेचींदा
एकेडमिक एरियर पर इस बार भी चुनाव में मामला फंस सकता है। विवि प्रशासन के अनुसार संस्थान में पांच वर्ष और विवि में सात वर्ष से ज्यादा समय तक पढ़ाई करने वाले छात्र चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। साथ ही नामांकन के दिन तक 28 वर्ष की उम्र सीमा से अधिक के उम्मीदवार भी चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। पिछले चुनाव में अध्यक्ष्र व उपाध्यक्ष पर उम्मीदवारों के विजयी घोषित होने के बाद मामला कोर्ट में चला गया था। छात्र संगठनों का कहना है कि चुनाव लड़ने की अयोग्यता वाले इस शर्त एकेडिमक एरियर की विवि प्रशासन के द्वारा विशेष रूप् से स्पष्ट करने की जरुरत है। शुक्रवार को प्रेस वार्ता के दौरान प्रतिकुलपति डॉली सिन्हा, कुलानुशासक जी के पलाई व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें