ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनास्टेशन रोड फ्लाईओवर का सीएम ने किया उद्घाटन, जानें क्या-क्या खूबी है इस फ्लाईओवर की

स्टेशन रोड फ्लाईओवर का सीएम ने किया उद्घाटन, जानें क्या-क्या खूबी है इस फ्लाईओवर की

चिरैयाटांड़ पुल का स्टेशन रोड आर्म मंगलवार को जनता के लिए खोल दिया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने स्टेशन रोड फ्लाई ओवर के लोकार्पण के बाद कहा कि बिहार में...

स्टेशन रोड फ्लाईओवर का सीएम ने किया उद्घाटन, जानें क्या-क्या खूबी है इस फ्लाईओवर की
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,पटना Tue, 26 Dec 2017 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

चिरैयाटांड़ पुल का स्टेशन रोड आर्म मंगलवार को जनता के लिए खोल दिया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने स्टेशन रोड फ्लाई ओवर के लोकार्पण के बाद कहा कि बिहार में बड़े पैमाने पर निर्माण का कार्य चल रहा है। आगे और भी बड़ी संख्या में सड़क, पुल-पुलिया, भवन आदि के निर्माण होंगे। उन्होंने आह्वान किया कि निर्माण एंजेसी के कार्य में आगे आयें, यहां के लोग। इससे बिहार के लोगों को अधिक-से-अधिक रोजगार मिलेंगे। 
मुख्यमंत्री ने  कहा कि पटना मेट्रो रेल का काम जल्द शुरू होगा। केंद्र सरकार को नयी नीति के तहत मेट्रो का प्रस्ताव बना कर हमलोग भेज रहे हैं। केंद्रीय शहरी आवास और विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी पटना आये थे तो उनसे इस संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। उन्होंने आश्वासन दिया है कि बिहार सरकार का प्रस्ताव आते ही कम-से-कम समय में स्वीकृति दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने  कहा कि 2031 तक को ध्यान में रखते हुए पटना में सड़क-पुल का निर्माण किया जा रहा है। इसलिए स्टेशन रोड फ्लाईओवर में पटना जंक्शन चौराहे पर पीलर नहीं बनाया गया है ताकि मेट्रो रेल पर काम शुरू हो तो कोई बाधा उत्पन्न नहीं हो। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग जुटे। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, नंदकिशोर यादव, पटना साहिब सांसद शत्रुघ्न   सिन्हा और अन्य नेतागण मौजूद थे। 
इस पुल के खुलने के बाद पटना जंक्शन फ्लाईओवरों से घिर गया है। चारों तरफ सड़क दो लेयर में हो गयी है। नीचे से वही गुजरेंगे, जिन्हें स्टेशन जाना हो या फिर मार्केटिंग करनी हो, बाकी वाहन ऊपर से ही गुजर जाएंगे। कंकड़बाग से सचिवालय जाने के लिए यह सबसे आसान रास्ता होगा। इस पुल की खासियत यह है कि स्टेशन के सामने 148 मीटर में कोई पीलर नहीं है। उस जगह पर पुल केबुल के सहारे लटकाया गया है। दरअसल पुल में लगा यह केबल इसे खूबसूरती प्रदान कर रहा है। 
पुल पर लगा जाम : पुल के उद्घाटन को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह रहा। आर ब्लाक, बुद्ध मार्ग और करबिगहिया की ओर से बड़ी संख्या में लोग जंक्शन की तरफ खुले आर्म पर पहुंचे। इससे तीनों ओर का ट्रैफिक जाम हो गया।
एग्जीबिशन रोड आर्म से भी जुड़ेगा : अभी स्टेशन रोड फ्लाई ओवर से कंकड़बाग की ओर आने-जाने की ही व्यवस्था की गई है। लेकिन यह एग्जीबिशन रोड आर्म से भी जुड़ेगा। पिछले दिनों पुल के निरीक्षण के क्रम में सीएम ने इसे एग्जीबिशन रोड आर्म से भी जोड़ने का निर्देश दिया था। पुल निगम ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। एग्जीबिशन रोड पुल से जुड़ जाने के बाद अगले साल इस पुल के रास्ते गांधी मैदान-आने-जाने का रास्ता भी खुल जाएगा। 

पुल से जुड़ी जानकारी 
60 करोड़ रुपये है लागत 
845 मीटर लंबा  है पुल  
148 मीटर बना है बिना पीलर के

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें