class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हज आवेदन शुरू, जिलों में बनाए जाएंगे कैम्प

हज के सफर पर जाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधवार को बिहार राज्य हज कमेटी के चेयरमैन हाजी मो. इलियास ने हज भवन में फॉर्म का विमोचन किया। उन्होंने बताया कि 7 दिसंबर तक ओवदन का सिलसिला जारी रहेगा। हज कमेटी के सीईओ मो. राशिद हुसैन ने बताया कि पहले दिन करीब 150 व्यक्तियों ने हज का फॉर्म लिया।

आवेदन फॉर्म हज भवन पटना, राज्यभर के दीनी तथा मिल्ली एदारों के कार्यालय और सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के कार्यालयों से नि:शुल्क प्राप्त किया जा सकता है। फॉर्म को www.hajcommittee.gov.in से भी डाउनलोड कर भर सकते हैं। हज आवेदन के लिए पासपोर्ट, आवासीय प्रमाणपत्र, एक कैंसिल चेक, बैंक खाते की फोटो कॉपी, 300 रुपए का पे-इन स्लिप व घोषणा पत्र, सफेद बैकग्राउंड की रंगीन फोटो जरूरी है।

हज कैम्प से प्राप्त कर सकेंगे बुकलेट

हज कमिटी की ओर से मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अररिया, पूर्णिंया, भागलपुर, गया, किशनगंज, बेतिया, कटिहार, मुंगेर और बक्सर जिले में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी कार्यालय में विशेष जिला सहयोग हज कैम्प स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। यहां से अगले कुछ दिनों में हज आवेदन फॉर्म एवं बुकलेट प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार का 10600 है हज कोटा

हज 2018 के लिए बिहार राज्य का कोटा 10600 है। कोटा फुल हो सके, इसके लिए जोर-शोर से जागरूकता मुहिम चलाई जाएगी। साथ ही गया इंबारकेशन प्वाइंट को ही टिक करने की अपील की गई है, ताकि बिहार का इंबारकेशन प्वाइंट सुरक्षित रहे।

अजीजिया कैटेगरी को प्राथमिकता दें

हज के दौरान मक्का में रहने के लिए ग्रीन कैटेगरी के मुकाबले अजीजिया कैटेगरी को प्राथमिकता देने का आग्रह किया गया है। ग्रीन कैटेगरी का किराया अजीजिया से 40 हजार ज्यादा है। दूसरी बात सबका ग्रीन कैटेगरी में इंतजाम हो नहीं पाता है। ऐसे में यह पैसा फंस जाता है। वहीं हज यात्री अपने कवर (ग्रुप) में नजदीकी रिश्तेदारों के अतिरिक्त किसी अन्य को शामिल नहीं करें, क्योंकि कवर जितना छोटा होगा उतना बेहतर होगा।

कठिनाई हो तो संपर्क करें :

पासपोर्ट या हज आवेदन फॉर्म के सम्बंध में किसी भी कठिनाई के लिए बिहार राज्य हज कमेटी के कार्यालय के फोन नम्बर-0612-2203315, फैक्स नम्बर-0612-2201665, मोबाइल नम्बर-8271463343, 9693638579, 9308102375 या ईमेल biharstatehajcommittee@gmail.com से सम्पर्क किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:start application for Haj pilgrimage
जमीनों को कब्जा मुक्त कराया जाएगा : मंत्रीचित्रकारी प्रतियोगिता कराने का निर्देश