ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाश्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज से ,मंदिरों में भव्य आयोजन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज से ,मंदिरों में भव्य आयोजन

सनातन धर्मावलंबी भाद्रपद कृष्णपक्ष अष्टमी पर रविवार को भगवान श्रीकृष्ण का 5245वां जन्मदिवस धूमधाम से मनायेंगे। श्रद्धालु भगवान का पूजन और व्रत रखेंगे। शहर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूमधाम तीन...

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज से ,मंदिरों में भव्य आयोजन
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 02 Sep 2018 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

सनातन धर्मावलंबी भाद्रपद कृष्णपक्ष अष्टमी पर रविवार को भगवान श्रीकृष्ण का 5245वां जन्मदिवस धूमधाम से मनायेंगे। श्रद्धालु भगवान का पूजन और व्रत रखेंगे। शहर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूमधाम तीन दिनों तक चलेगी। पंचांगों और पंडितों के अनुसार 2 और 3 सितंबर को श्रीकृष्णाष्टमी मनायी जायेगी। गृहस्थ आश्रम वाले 2 सितंबर को और वैष्णव मत वाले 3 सितंबर को व्रत व पूजन करेंगे।शहर के मंदिरों में जन्माष्टमी को धूमधाम से मनाने की तैयारी है। इस्कॉन मंदिर, श्रीनागाबाबा ठाकुरबाड़ी, भीखमदास ठाकुरबाड़ी सहित तमाम मंदिरों में पूजन 3 सितंबर को धूमधाम से मनेगा।

इस्कॉन में आज से उत्सव

इस्कान की ओर से रविवार से चार सितंबर तक भव्य श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस्कॉन मंदिर हॉल में ख्यातिप्राप्त नंदु जी महाराज (बरसाना) अपनी प्रस्तुति से भक्तों को आनंद की अनुभूति कराएंगे। नंदुजी महाराज श्री श्री राधाकृष्ण लीला की प्रस्तुति देंगे। उनकी प्रस्तुति का गवाह बनने के लिए देश विदेश के विभिन्न भागों के भक्तगण आ रहे हैं। इस्कॉन पटना के अध्यक्ष ने बताया कि श्री कृष्ण जनमाष्टमी जीव का भगवान के साथ नित्य संबंध स्थापित करने का महोत्सव है। जीव भगवान को भूले नहीं इसलिए भगवान समय समय पर आ जाते हैं।

तीन दिनों तक कृष्ण भक्तों से गुलजार रहेगा इस्कान

दो सितंबर को शाम पांच से रात 12 बजे तक भक्तों द्वारा संकीर्तन और भव्य आरती के बाद बरसाना के ख्याति प्राप्त नंदुजी महाराज राधाकृष्ण लीला की प्रस्तुति देंगे। तीन सिंतबर को संकीर्तन, आरती व राधाकृष्ण लीला की प्रस्तुति के साथ 108 चांदी शंख व कलश से अभिषेक होगा और श्रीकृष्ण जन्मोत्स के बाद महाप्रसाद का वितरण होगा। आयोजन के आखिरी दिन चार सितंबर को संस्था के संस्थापक एसी भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद का 122वां महोत्सव मनाया जाएगा।

रविवार को शुभ संयोगों में व्रत-पूजन अति फलदायी

ज्योतिषाचार्य प्रियेंदू प्रियदर्शी के अनुसार रविवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत और 3 सितंबर को उत्सव मनाया जायेगा। रविवार होने से इस बार सूर्यकेशर योग,सर्वार्थ सिद्धि योग और विजया योग का संयोग बना है। यह श्रद्धालुओं के लिये सौभाग्यप्रद रहेगा। श्रद्धालु ओम नमो भगवते वासुदेवाय गोविंदाय नमो नमो के मंत्र से पूजन करें तो सात जन्मों के पाप और पीड़ा से मुक्ति मिल जायेगी। ज्योतिषाचार्य धीरेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार भाद्रपद कृष्णपक्ष अष्टमी तिथि 2 सितंबर को रात10.1 बजे से रात 11.58 बजे तक वृष,रोहिणी नक्षत्र का दुर्लभ जयंती योग बन रहा है। इसलिये इसी दिन श्रीकृष्णाष्टमी व्रत व पूजन आध्यात्मिक व आनंददायक है। पर उदया तिथि व उदया तिथि रोहिणी नक्षत्र मानने वाले वैष्णव 3 सितंबर को जन्माष्टमी मनायेंगे। ज्योतिषी पीके युग के अनुसार इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर गुरु व शुक्र एक साथ तुला राशि में हैं जिससे शंख योग बनेगा।

जूही फूल,अबरख और ईत्र से करें पूजा

ज्योतिषी के अनुसार सूर्य और केतु से पीड़ित लोग जूही फूल में अबरख और ईत्र लेकर अर्पित करें तो कष्ट से राहत मिलेगी।

जन्माष्टमी पर करें पाठ:-गोपाल सहस्त्रनाम, पुरुष सूक्त

ये करें अर्पण बरसेगी कृपा :-

-पीले फूल में ईत्र लगाकर अर्पित करने से धन और वंश की प्राप्ति

-हल्दी, केशर चढ़ाने से वैवाहिक और न्यायिक कार्य में सफलता

-गुड़ से बनी खीर, हलवा आदि चढ़ाने से स्वास्थ्य ठीक रहेगा

भोग लगाएं माखन का

आचार्य विपेन्द्र माधव के मुताबिक श्रीकृष्ण भगवान को नैवेद्य में माखन जरूर चढ़ाएं। साथ में दूध से बनी सामग्री,फल,बेसन के लड्डू व खीर का भोग लगाएं। नैवेद्य में धान के लावा की खीर भी चढ़ाएं।

राशि के हिसाब से करें पूजा:-

ज्योतिषी इंजीनियर प्रशांत कुमार के मुताबिक राशि के हिसाब से भगवान श्रीकृष्ण की आराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। हो सके तो अपनी राशि के हिसाब से भगवान की पूजा-अर्चना करें।

मेष, सिंह व वृश्चिक राशि के लोग:-

- -लाल चंदन का लेप लगाएं

-रक्त चंदन मिश्रित चावल का अक्षत चढ़ाएं

- अरहुल,गेंदा आदि लाल फूल चढ़ाएं

---------------

वृष, कर्क व तुला राशि:-

: दूध-दही से भगवान को स्नान कराएं

:गंगाजल व सामान्य जल से स्नान कराएं

:सफेद चंदन व अक्षत चढ़ाएं

:सफेद फूल चढ़ाएं

मिथुन व कन्या राशि :-

:तुलसी,दूभि व बेलपज्ञ अर्पित करें

: बेल के चंदन का लेप लगाएं

धनु व मीन राशि:-

-घी से स्नान कराएं प्रभु को

-पीला चंदन, पीले फूल व पीले फल अर्पित करें

मकर व कुंभ राशि :-

-नीले फूल अपराजिता आदि चढ़ाएं

पटना।

श्री राधा कृष्ण प्रणामी मंदिर परमहंस पीठ सत्संग धाम न्यास समिति की ओर से तीन सितंबर को वीतक कथा और प्रश्नावली शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद शिविर का विसर्जन का भी आयोजन किया जाएगा। इस बात की जानकारी समिति के राम प्रवेश ने देते हुए कहा कि रात के बारह बजे कृष्ण का भव्य पूजन किया जाएगा और विशाल भंडारे का भी आयोजन होगा।

गर्दनीबाग ठाकुरबाड़ी में 3 को जन्माष्टमी महोत्सव

पटना। गर्दनीबाग ठाकुरबाड़ी में 3 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन होगा। सुबह 8 बजे से हरिनाम संकीर्तन शुरू होगा जो 4 सितंबर कीसुबह संपन्न होगा। पुजारी व संयोजक सत्यप्रकाश पांडेय के मुताबिक गर्दनीबाग ठाकुरबाड़ी प्रबंध न्यास समिति के बैनर तले आयोजित इस महोत्सव में सोमवार की मध्य रात्रि में जन्मोत्सव की धूमधाम होगी व आरती की जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें