DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वोटर बनने को हों तैयार : 18 से 21 वर्ष के युवा को वोटर बनाने को 1 जुलाई से अभियान

राज्य में 18 से 21 आयु वर्ग के नागरिकों का मतदाता सूची में  नाम दर्ज कराने को लेकर 1 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलेगा। एक जनवरी, 2017 को अर्हता मानकर मतदाता सूची में नाम दर्ज किया जाएगा।

इस बीच 8 और 22 जुलाई को विशेष अभियान दिवस का आयोजन होगा। इस दिन प्रत्येक मतदान केंद्र पर शिविर लगाकर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने को लेकर आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। 
गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार अजय वी. नायक ने  निर्वाचन विभाग के सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए 1 जून से 31 जुलाई तक प्रचार अभियान भी चलाया जाएगा। श्री  नायक ने बताया कि 25 से अधिक उम्र के व्यक्तियों को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने को लेकर एक स्व घोषणा पत्र देना होगा कि अबतक उन्होंने क्यों नहीं मतदाता पहचान पत्र बनवाया। 
93 लाख श्वेत- श्याम तस्वीरों को बदला जाएगा 
उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग राज्य के 93 लाख पुराने मतदाताओं की ब्लैक एंड ह्वाइट तस्वीरों को हटाकर नये ईपिक बनाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य के 80 प्रतिशत मतदाता परिवारों के मोबाइल नंबर मतदाता सूची से जोड़े जा चुके हैं। 
मतदाता सूची में लिंगानुपात 882
श्री नायक ने बताया कि राज्य में 2017 में युवाओं की अनुमानित आबादी 6 करोड़ 49 लाख 92 हजार 164 है। यह कुल आबादी का 54.37 है। वहीं, राज्य में मतदाता सूची में लिंगानुपात 882 है, जबकि 2011 की जनसंख्या के अनुसार लिंगानुपात 918 है। उन्होंने बताया कि राज्य में कुल आबादी का 58 प्रतिशत मतदाता होने चाहिए, जबकि वर्तमान में 57.32 प्रतिशत हैं। 
इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के अपर सचिव सोहन कुमार ठाकुर, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विवेकानंद झा व बैजुनाथ कुमार सिंह, उप  निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिन्हा व रत्नाम्बर निलय उपस्थित थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Special campaign for making youth voters