DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्ट प्री-पेड मीटर सिस्टम शीघ्र लागू करें : CM नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा विभाग को निर्देश दिया कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर सिस्टम को शीघ्र लागू करने की दिशा में तेजी से कार्य करें। मुख्यमंत्री के समक्ष एक अणे मार्ग में विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने विभिन्न योजनाओं की ताजा स्थिति पर प्रस्तुतीकरण दी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर सिस्टम के लग जाने से बिजली की बेवजह खपत रुकेगी और लोगों को बिजली बिल जमा करने की दिक्कतों से मुक्ति मिलेगी। 

प्रस्तुतीकरण के दौरान कजरा और पीरपैंती सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट के विभिन्न बिन्दुओं यथा भूमि अधिग्रहण, बिजली की अनुमानित दर आदि पर विस्तृत रूप से चर्चा की गयी। मुख्यमंत्री ने सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को तेज करने के निर्देश दिये, ताकि कजरा और पीरपैंती में जल्द से जल्द सोलर पवर प्रोजेक्ट का काम हो सके। प्रस्तुतीकरण में 1320 मेगावाट बक्सर थर्मल पवर प्रोजेक्ट एवं तेनूघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर भी विस्तार से चर्चा की गयी। 

जर्जर तार बदलने के काम में तेजी लाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में जर्जर तार बदलने के काम में तेजी लाएं। कहीं भी कोई जर्जर तार न छूटे, इसका पूरा ख्याल रखें। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी। ऊर्जा विभाग ने योजनाओं के लिए खर्च की जा रही राशि और जरूरत की राशि के लिए भी अपनी बात रखी। बैठक में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, वित्त के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ, उद्योग के प्रधान सचिव केके पाठक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा आदि उपिस्थित थे।  

क्या है प्री-पेड स्मार्ट मीटर 
प्री-पेड स्मार्ट मीटर में खपत के अनुसार बिल रिचार्ज करने की सुविधा है। जितनी जरूरत हो, उतने का मीटर रिचार्ज करा सकते हैं। रिचार्ज की राशि समाप्त होने पर बिजली सेवा बंद हो जाएगी। इस मीटर के माध्यम से संचार सुविधा, मीटर डाटा मैनेजमेंट सिस्टम, उपभोक्ताओं की ऑनलाइन निगरानी, बिल वितरण व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा सकेगा। बिहार में इसके लिए एक विशेष मोबाइल एप्लीकेशन भी लाने की तैयारी है। इससे मीटर के साथ छेड़छाड़ ऑनलाइन  देखा जा सकेगा। इंटरनेट के माध्यम से संचालन होगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Smart Pre Paid Meter Systems Quickly Apply Energy Department CM Nitish

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।