DA Image
22 फरवरी, 2020|8:35|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्ट से परेशान पत्नी को दे रहे फीचर फोन

पत्नी खाना बनाना छोड़ व्हाट्सएप और फेसबुक पर व्यस्त रहती है। घर का काम नहीं करती है। मैं ऑफिस से थका-हारा आता हूं, पत्नी बात करने की बजाय सोशल साइट पर दुनिया में क्या हो रहा है, वह देखने में व्यस्त रहती है। स्मार्टफोन ने हमारे वैवाहिक जीवन को बर्बाद कर दिया है। ऐसी समस्याओं से परेशान पति अब पत्नी को फीचर फोन रखने की शर्त पर साथ में रहने की बात कह रहे हैं। 

महिला थाना और महिला आयोग में हर दिन पांच से दस मामले सिर्फ स्मार्ट फोन की वजह से हो रही घरेलू हिंसा से संबंधित आ रहे हैं। घरेलू हिंसा के 60 प्रतिशत मामलों में स्मार्टफोन कलह की वजह बन रहा है। हिंसा से परेशान महिलाएं जब शिकायत दर्ज कराती हैं और उनके पति को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाता है तो स्मार्टफोन ही असली दुश्मन बन रहा है। काउंसिलिंग में पति का कहना होता है कि उसकी पत्नी वीडियो कॉल करके निजी जिन्दगी को सार्वजनिक कर देती है। इसी कारण पति व पत्नी में अक्सर झगड़ा होता है।

केस-1
सोमवार को बिहार राज्य महिला आयोग में एक मामला आया, जिसमें एक महिला ने पति के खिलाफ प्रताड़ना की शिकायत की थी। महिला के अनुसार उसकी शादी को महज दो साल हुए हैं। दोनों जॉब करते हैं। उसका पति अक्सर मारपीट करता है। मुम्बई में इंजीनियरिंग का जॉब करने वाले पति का कहना है कि शादी के समय से ही पत्नी हर बात में मायके वालों से शिकायत करती थी।

केस-1
पुणे के एक बैंक में काम करने वाले क्लर्क पर पत्नी ने महिला थाने में प्रताड़ना की शिकायत दर्ज करायी है। महिला का कहना था कि उसका पति साथ में नहीं रखता है। जब पति को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया तो पति ने कहा कि उसकी पत्नी रात-रातभर व्हाट्सएप पर बहन और मां से बात करती रहती है। तस्वीरें खींचकर मायके भेज देती हैं।

एक थप्पड़ मारने पर फोटो खींच भेजी जाती मायके
यही नहीं परिवार के व्हाट्सएप ग्रुप पर ससुराल की छोटी-छोटी बातों को भी शेयर करने की वजह रिश्ते टूटने के कगार पर आ रहे हैं। अगर एक थप्पड़ भी मारते हैं तो फोटो खींचकर मायके भेज देती है। इसके कारण मनमुटाव बढ़ जाता है। महिला आयोग की सदस्य डॉ. निक्की हेम्ब्रम बताती हैं कि घरेलू हिंसा में स्मार्टफोन एक बड़ा कारण बन रहा है। कई पतियों ने पत्नी को फीचर फोन इस्तेमाल करने की शर्त तक रख दी है। कोई पति कैसे यह बर्दाश्त करेगा। सारे फसाद की जड़ स्मार्टफोन ही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Smart phone is becoming a reason for stress in married life

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।