ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाकृषि क्षेत्र में कौशल विकास को होगा मुफ्त प्रशिक्षण : प्रेम

कृषि क्षेत्र में कौशल विकास को होगा मुफ्त प्रशिक्षण : प्रेम

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में ग्रामीण युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कुल 23 पाठ्यक्रमों में मुफ्त कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए 12 करोड़...

कृषि क्षेत्र में कौशल विकास को होगा मुफ्त प्रशिक्षण : प्रेम
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 29 Oct 2017 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में ग्रामीण युवकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कुल 23 पाठ्यक्रमों में मुफ्त कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए 12 करोड़ रुपए कौशल प्रशिक्षण के लिए कृषि विभाग ने दिए हैं। इस योजनान्तर्गत कुल 85 प्रशिक्षण केन्द्रों पर साढ़े सात हजार युवक, युवतियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 नवम्बर से शुरू होगा।

डॉ. कुमार ने का कि इस योजना के अंतर्गत मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, जैविक ग्रोवर, माइक्रो इरिगेशन टेक्निशियन, माली, मेडिशनल प्लांट ग्रोवर, नीरा टेक्निशियन, फ्लोरिकल्चरिस्ट, पेस्टिसाइड एवं फर्टिलाइजर एप्लिकेटर, क्वालिटी सीड ग्रोवर तथा कम्बाइन हार्वेस्टर, ट्रैक्टर और कृषि यंत्र चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा गया है। आवेदन अपने जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र अथवा परियोजना निदेशक, आत्मा के यहां जमा कर सकते हैं। हर जिला में कृषि विज्ञान केन्द्र, जिला आत्मा, कृषि या उद्यान महाविद्यालय और राज्य स्तर पर कृषि विश्वविद्यालयों में प्रशिक्षण केन्द्र बनाया गया है। प्रशिक्षण स्थल तक आने-जाने के लिए परिवहन भत्ता भी दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें