अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज शहर में निकलेगी श्रीजगन्नाथ जी की रथयात्रा

आज शहर में निकलेगी श्रीजगन्नाथ जी की रथयात्रा

श्री जगन्नाथपुरी की तर्ज पर राजधानी पटना में भी शनिवार को भव्य रथयात्रा महोत्सव का आयोजन होगा। इस्कॉन पटना की ओर से लगातार 18वें वर्ष रथयात्रा निकलेगी। वहीं भीखमदास ठाकुरबाड़ी हथुआ मार्केट से भी रथयात्रा निकलेगी। इसके लिये तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। भगवान जगन्नाथ जी, बलराम और बहन सुभद्रा के संग बहुरंगी चटक रंग वाले हाइड्रोलिक रथ से दोपहर 2.30 बजे इस्कॉन बुद्धमार्ग से और ठाकुरबाड़ी से शाम 4 बजे नगर भ्रमण को निकलेंगे। 40 फीट ऊंचे रथ को आधुनिक कलाकृतियों से सजाया गया है।

लगभग साढ़े चार घंटे तक भगवान का रथ शहर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरेगा। रथयात्रा के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा पुष्पवर्षा और आरती की जाएगी। धार्मिक मान्यता है कि भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलराम आषाढ़ शुक्ल द्वितीया के दिन अपनी मौसी से मिलने शहर में निकलते हैं। इस दौरान भगवान नगरवासियों को भी दर्शन देकर कृतार्थ करते हैं। श्री जगन्नाथजी भगवान श्रीकृष्ण के ही अभिन्न स्वरूप हैं।

इस्कॉन के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास और प्रवक्ता नंदगोपाल दास के अनुसार रथयात्रा एकता और सुख-शांति का प्रतीक है। इस्कॉन मंदिर बुद्धमार्ग में भगवान जगन्नाथ जी की महाआरती के बाद रथयात्रा नगर भ्रमण को निकलेगी। इसके पूर्व मौके पर जुटे विभिन्न तबके के सम्मानित लोग रथ के आगे झाड़ू लगाएंगे। रथयात्रा के बाद बुद्धमार्ग में हजारों लोगों में प्रसाद वितरण होगा। इस मौके पर इस्कॉन के क्षेत्रीय सचिव और आचार्य श्रीमद् महाविष्णु स्वामी जी महाराज भी होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Shri Jagannath rath yatra today in Patna