DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पटनाआईआईटी के सात स्कॉलर को मिली प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप

आईआईटी के सात स्कॉलर को मिली प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप

हिन्दुस्तान टीम,पटनाNewswrap
Thu, 28 Oct 2021 05:00 PM
आईआईटी के सात स्कॉलर को मिली प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप

आईआईटी पटना के सात रिसर्च स्कॉलर को प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप (पीएमआरएफ) मिला है। इसमें सबसे अधिक तीन छात्र को कंप्यूटर साइंस, दो भौतिकी व एक गणित और एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के रिसर्च स्कॉलर हैं।

संस्थान के निदेशक डॉ. टीएन सिंह ने सभी को बधाई दी। सभी स्कॉलर को हर महीने पहले दो वर्षों के लिए 70 हजार रुपये, तीसरे वर्ष के लिए 75 हजार रुपये, चौथे एवं पांचवे वर्षों के लिए 80 हजार रुपये प्रति माह फेलोशिप अनुदान के रूप में दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेमिनार, कांफ्रेंस के लिए शोधार्थियों को आने-जाने व पेपर जाम करने के लिए भी अनुदान दिये जायेंगे। सभी फेलो को पांच वर्षों में 10 लाख रुपये का शोध अनुदान दिया जाएगा। देश में विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसंधान की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए वर्ष 2018-19 में इसे जारी किया गया था। इसमें देशभर के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाशाली लोगों को उनके नवाचार के लिए फेलोशिप दी जाती है।

यह विशेष कर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीन अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है। इसके लिए देशभर के आईआईटी, भारतीय विज्ञान संस्थान, केंद्रीय विश्वविद्यालय, एनआईटी के प्रतिभाशाली रिसर्च स्कॉलर से ऑनलाइन आवेदन लिये जाते है। इसमें आवेदन के आधार पर एक विशेष कमेटी के माध्यम से प्रतिभाशाली रिसर्च स्कॉलर का चयन कर उन्हें प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप से नवाजा जाता है।

इन्हें मिला फेलोशिप

नाम डिपार्टमेंट गाइड

सौरव शर्मा कंप्यूटर साइंस डॉ. जयदीप चंद्रा

अभिषेक तिवारी कंप्यूटर साइंस डॉ. श्रीपर्णा साहा

संदीप कुमार कंप्यूटर साइंस डॉ. आशीफ इकबाल

बाबाजी चरण साहू फिजिक्स डॉ. मनोरंजन कर

प्रदोष बसु फिजिक्स डॉ. उत्पल राय

सोनू गणित डॉ. प्रशांत कुमार श्रीवास्तव

तन्मय शर्मा एमइ डॉ. ऋषि राज एवं डॉ. स्नेहाशीष

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें