DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्नातक और इंटर नामांकन के लिए बिहार बोर्ड में बनेगा अलग सेल

इंटरमीडिएट और स्नातक में नामांकन के लिए अब बिहार बोर्ड में अलग सेल बनेगा। जिस तरह से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक प्रभाग के जरिये मैट्रिक और इंटर की परीक्षा से संबंधित काम होते हैं, उसी तरह इंटर और स्नातक में नामांकन की सारी प्रक्रियाएं ओएफएसएस सेल से होंगी। यह जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में दी।

शनिवार को पूर्णकालीन अध्यक्ष पद संभालने के बाद उन्होंने बताया कि बोर्ड के सारे कार्य को कंप्यूटराइज किया जायेगा। इसके लिए बीएसईबीआरईपी सिस्टम बनाया जा रहा है। इसके माध्यम से एकाउंट से लेकर हर काम ऑनलाइन किये जायेंगे। मैट्रिक और इंटर की स्क्रूटिनी का अंक पत्र जल्द स्कूल-कॉलेजों में भेज दिये जायेंगे।

क्षेत्रीय कार्यालयों की मॉनिटरिंग को बनेगा सेल : नौ प्रमंडलों के क्षेत्रीय कार्यालयों की मॉनिटरिंग के लिए बोर्ड में एक सेंट्रलाइज सेल बनाया जा रहा है। इसमें संयुक्त सचिव नियुक्त किये जाएंगे।

इंटर काउंसिल में बनेगा एक और भवन : परीक्षा संबंधित कार्यों को देखते हुए इंटर काउंसिल में एक और भवन बनेगा। माध्यमिक प्रभाग में बन रहा प्रशासनिक भवन लगभग तैयार हो चुका है। यहां स्कैनिंग के साथ सारे काम होंगे। नये स्कूल-कॉलेजों को बिहार बोर्ड से संबद्धता अब ऑनलाइन मिलेगी। दो से तीन महीने में इसकी शुरुआत हो जायेगी।

मूल्यांकन प्रोत्साहन योजना होगी शुरू : इंटर और मैट्रिक की उत्तरपुस्तिका का सही मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों के लिए मूल्यांकन प्रोत्साहन योजना शुरू की जायेगी।सही मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। जो शिक्षक मूल्यांकन गलत करेंगे, उन्हें दंडित किया जायेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Separate cell will be in bihar board for inter and graduate admission