अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौर्यालोक में गाड़ियों के लिए लागू होगी स्मार्ट पार्किंग व्यवस्था

मौर्यालोक परिसर में स्मार्ट हाईटेक पार्किंग होगी। पार्किंग में सेंसर लगे होंगे। वहीं पार्किंग गेट पर बूम बैरियर लगेगा जो गाड़ियों के अंदर-बाहर होने पर ऑटोमेटिक संचालित होगा। इसके लिए बूम बैरियर कंट्रोलर लगाया जाएगा। पार्किंग में बड़े एलईडी बोर्ड पर निर्देशों के पालन संबंधी सूचना अंकित रहेगी। मौर्या लोक परिसर का यह हाईटेक स्वरूप जल्द ही देखने को मिलेगा। पटना नगर निगम इस परिसर में स्मार्ट पार्किंग को विकसित करेगा।

निगम अधिकारियों का कहना है कि परिसर में स्मार्ट पार्किंग विकसित होने के बाद दो-पहिया और चार पहिया वाहनों को पार्किंग के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। परिसर के गेट पर मौजूद डिस्प्ले बोर्ड से ही खाली पार्किंग की सूचना मिल जाएगी। वहीं सेंसर यह बताएगा कि पार्किंग अवेलबिलिटी क्या है। पार्किंग को सुचारू ढंग से चलाने के लिए एक दर्जन से ज्यादा कर्मी भी इसके लिए लगाए जाएंगे। निगम इसे सीएसआर के तहत विकसित करने की योजना बना रहा है। उप नगर आयुक्त (सफाई) विशाल आनंद ने बताया कि नगर आयुक्त के पास प्रस्ताव भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

पास होल्डर और खरीदार : पार्किंग एरिया में पास होल्डरों को दिनभर गाड़ी लगाने की छूट मिलेगी। परिसर में खरीदारी के लिए आनेवाले लोग निर्धारित समय तक अपनी गाड़ी पार्क कर सकेंगे। परिसर में 250 चार पहिया वाहन और 300 दो पहिया वाहन एक समय में आसानी से पार्क किए जा सकेंगे। इस योजना की फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी कंपनी को भेजी गई है। इधर, मौर्यालोक परिसर में घंटों गाड़ियां लगाकर गायब रहने वालों पर लगाम कसा जाएगा। अगल-बगल के अपार्टमेंट और व्यावसायिक परिसरों में आने वालों और सुबह से लेकर शाम तक मौर्यालोक में गाड़ियों को पार्क करने में अब परेशानी हो जाएगी।

पार्किंग शुल्क को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। स्मार्ट पार्किंग से परिसर में लगनेवाली गाड़ियों को पहले व्यवस्थित किया जाएगा। इससे आसपास के अपार्टमेंट, व्यावसायिक परिसरों में आनेवाले और मौर्यालोक में गाड़ियां लंबे समय तक पार्क करनेवालों पर अंकुश लगेगा। परिसर में मौजूद दुकानों और संस्थानों को पास इश्यू करने पर भी विचार किया जाएगा।

-विशाल आनंद, उप नगर आयुक्त(सफाई)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sensor and Boom barrier in Maurya lok parking