ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनासीनियर अधिवक्ता श्यामा प्रसाद मुखर्जी का निधन

सीनियर अधिवक्ता श्यामा प्रसाद मुखर्जी का निधन

पटना हाईकोर्ट के सीनियर अधिवक्ता 84 वर्षीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी नही रहे। लम्बी बीमारी के बाद श्री मुखर्जी का देहांत शनिवार को पटना के स्थानीय नर्सिंग होम में शाम 5.45 बजे हो गई।हाल ही में कुर्सी से...

सीनियर अधिवक्ता श्यामा प्रसाद मुखर्जी का निधन
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSat, 30 Dec 2017 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना हाईकोर्ट के सीनियर अधिवक्ता 84 वर्षीय श्यामा प्रसाद मुखर्जी नहीं रहे। लंबी बीमारी के बाद श्री मुखर्जी का देहांत शनिवार को पटना के स्थानीय नर्सिंग होम में शाम 5.45 बजे हो गया। वे मूल रूप से सारण जिला के निवासी थे। वे रवीन्द्र परिषद के अध्यक्ष भी थे।

आजीवन अविवाहित रहे स्वर्गीय मुखर्जी ने निस्वार्थ भाव से लोगों की मदद की। हाल ही में कुर्सी से गिर जाने के बाद इनका ऑपरेशन हुआ था। उसके बाद से वे कोमा में थे। अधिवक्ता मुखर्जी को वेंटिलेटर पर रखा गया था। इनके निधन पर बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा ने कानून के क्षेत्र में अपूर्व क्षति करार दिया। उन्होंने बताया कि श्री मुखर्जी के इलाज के लिए गत दिनों बीसीआई ने चार लाख रुपए का चेक हाईकोर्ट के एडवोकेट एसोसिएशन को भेज दिया था। हाईकोर्ट के वरीय अधिवक्ता योगेश चन्द्र वर्मा सहित विध्यांचल सिंह, कौशल कुमार झा, राजन सहाय, अतुल कुमार पाण्डेय, कुमार मानवेन्द्र, चितरंजन सिन्हा, द्विवेदी सुरेन्द्र, अरवन्दि उज्ज्वल सहित अन्य अधिवक्ताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

वकालत के क्षेत्र में चर्चित स्वर्गीय मुखर्जी के नाम पर लगातार 16 वर्षो तक एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहने का रिकॉर्ड रहा। वे बिहार बार काउंसिल के सदस्य भी रह चुके थे। सदस्य के रूप में उन्होंने एक रुपये भी काउंसिल से नही लिए। लगभग 59 वर्षों तक वकालत करने के दौरान श्यामा दा नाम से मशहूर हाईकोर्ट सहित कई सिविल कोर्ट के वकीलों को हमेशा आर्थिक मदद किया करते थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें