ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाGOOD NEWS : राज्य के दस जिलों में बालू का खनन शुरू

GOOD NEWS : राज्य के दस जिलों में बालू का खनन शुरू

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की रोक हटने के बाद राज्य के दस जिलों में बालू का खनन शुरू हो गया है। पिछले तीन दिनों में 11.65 लाख घनफीट बालू का खनन किया जा चुका है। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने 30...

GOOD NEWS : राज्य के दस जिलों में बालू का खनन शुरू
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 03 Oct 2017 08:07 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की रोक हटने के बाद राज्य के दस जिलों में बालू का खनन शुरू हो गया है। पिछले तीन दिनों में 11.65 लाख घनफीट बालू का खनन किया जा चुका है। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने 30 सितंबर तक नदियों से खनन पर रोक लगा रखी थी।

खान एवं भूतत्व विभाग के विशेष सचिव अरुण प्रकाश ने उक्त जानकारी मंगलवार को पत्रकार वार्ता में दी। कहा कि औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, गया, कैमूर, किशनगंज, नवादा, पश्चिमी चंपारण, नालंदा और मुजफ्फरपुर में बालू का खनन पहली अक्टूबर से ही शुरू हो गया है। यह बालू बाजार में उपलब्ध भी होने लगा है। श्री प्रकाश ने कहा कि पूर्व भंडारित व जब्त बालू की नीलामी जारी है। गत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पटना में 16.95 लाख घनफीट बालू की नीलामी हो चुकी थी। इनमें 7.09 लाख घनफीट का उठाव हो चुका है।

सारण जिले में 37 लाख घनफीट बालू की नीलामी हुई है। इसमें 18.45 लाख घनफीट का उठाव हो चुका है। दावा किया कि पूरे सितंबर माह में कुल आठ जिलों में दो करोड़ 15 लाख 65 हजार घनफीट जब्त व पूर्व भंडारित बालू का उठाव हुआ। ब्रॉडसन कंपनी के खनन पर लगी रोक के कारण पटना, भोजपुर और सारण में किल्लत दिख रही है। यह भी जल्द खत्म हो जाएगा। बांका, नवादा, गया, औरंगाबाद आदि जिलों से बालू की उपलब्धता बन जाएगी।

विशेष सचिव ने कहा कि खनन विभाग ने अपने बूते पिछले एक माह में बालू के अवैध खनन में लिप्त 186 लोगों को गिरफ्तार किया। सभी जिलों में 1578 छापेमारियां हुईं और 293 एफआईआर दर्ज की गई। एक करोड़ 39 लाख, 40 हजार घनफीट बालू जब्त किया गया। सबसे अधिक छापेमारी बेगूसराय, खगड़िया, सारण, रोहतास, गया, गोपालगंज आदि जिलों में हुई। जबकि राज्य पुलिस ने इसी अवधि में मात्र 52 लोगों को गिरफ्तार किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें