अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुशखबरी : पटना से वाराणसी तक गंगा में शुरू होगी रिवर क्रूज सेवा 

गंगा नदी से लंबी दूरी भ्रमण का रोमांचक सफर का आनंद उठाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही गंगा नदी के रास्ते पटना से वाराणसी के बीच रिवर क्रूज सेवा शुरू हो रही है। बिहार राज्य पर्यटन निगम एमवी गंगा विहार के जरिए यह सेवा शुरू करेगा। यह पटना के गांधी घाट से चलकर वाराणसी के पर्यटन व ऐतिहासिक स्थलों की सैर कराएगा। साथ ही वाराणसी के मनमोहक घाटों और घाट किनारे बने मंदिरों के भी दर्शन कराएगा।

गांधी घाट पर खड़े एमवी गंगा विहार की मरम्मत कराई जा रही है। पटना से वाराणसी के बीच चलने वाला यह दूसरा रिवर क्रूज होगा। बिहार राज्य पर्यटन निगम की प्रबंध निदेशक इनायत खान ने बताया कि सारी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। रिवर क्रूज के इंजन की मरम्मत कराने के बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा। 
इस रिवर क्रूज पर एक बार में 85 से 100 लोग सफर कर सकेंगे। एमवी गंगा विहार अभी तक पटना में ही पांच किलोमीटर तक की सैर कराता था।  
इन जगहों से गुजरेगा गंगा विहार: गांधी घाट से खुलकर दानापुर, मनेर, डोरीगंज, रिविलगंज, सुंदरपुर बराज, रूद्रपुर, बलिया, बक्सर, चौसा, जमनिया, गहमर, गाजीपुर, रजवारी होते हुए वाराणसी तक जाएगा। इनमें से ऐतिहासिक स्थलों की सैर कराते हुए चार दिनों में एमवी गंगा विहार बनारस पहुंचेगा। किराया अभी तय नहीं हुआ है। एमवी गंगा विहार पर फ्लोटिंग रेंस्टोरेंट के साथ ओपेन डेक, बार, रेस्टोरेंट, डाइनिंग रूम, स्पा, पेंट्री की सुविधा है। 
तकनीकी खराबी के कारण था बंद : इंजन में खराबी आने के कारण जनवरी 2017 से एमवी गंगा विहार बंद है। मरम्मत के लिए टेंडर हो चुका है। पांच से छह साल तक चलने के बाद इंजन की जांच की जाती है। 
जुलाई से एमवी राजमहल भी 
कभी पटना से वाराणसी के बीच एमवी राजमहल चलाया जाता था जो अब पटना से कोलकाता के बीच चलाया जा रहा है। पटना स्थित अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण संस्थान के निदेशक एके मिश्रा ने बताया कि जुलाई से जलस्तर बढ़ते ही यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। आकार में बड़ा होने के कारण इसे चलाने के लिए ज्यादा जलस्तर की जरूरत पड़ती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:River cruj service will start from patna to Varanasi
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
दक्षिण अफ्रीका
vs
भारत
न्यूलैन्ड्स, केपटाउन
Sat, 24 Feb 2018 09:30 PM IST