Rahul Sankrityayan Chair will be established in PU - पीयू में स्थापित होगा राहुल सांकृत्यायन चेयर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीयू में स्थापित होगा राहुल सांकृत्यायन चेयर

पीयू में स्थापित होगा राहुल सांकृत्यायन चेयर

पटना विश्वविद्यालय में महापंडित राहुल सांकृत्यायन पर शोध होगा। इसके लिए एक चेयर की स्थापना की जाएगी। यह चेयर राज्य सरकार की सहायता से स्थापित होगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय को राज्य सरकार का पत्र आया है।

सरकार से पत्र आने के बाद इस पर विश्वविद्यालय पदाधिकारियों के बीच 10 अक्टूबर को चर्चा हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि चेयर की स्थापना दर्शनशास्त्र के अंतर्गत होगी। मानविकी संकाय के डीन सह पटना कॉलेज के प्राचार्य प्रो. रामाशंकर आर्य ने बताया कि इस संबंध में जल्द कार्रवाई शुरू की जाएगी। चेयर के अंतर्गत राहुल सांकृत्यायन पर शोध करने वाले शोधार्थियों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। विश्वविद्यालय ने राहुल सांकृत्यायन की जयंती मनाने का भी निर्णय लिया है। पत्र में इसका भी उल्लेख है। राहुल सांकृत्यायन का जन्म नौ अप्रैल, 1893 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था। प्रो. आर्या ने राहुल सांकृत्यायन चेयर स्थापित करने का निर्णय लेने के लिए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया है।

‘वोल्गा से गंगा को पढ़ाया जाएगा

सरकार के पत्र में विश्वविद्यालय से राहुल सांकृत्यायन की महान रचना (उपन्यास)‘वोल्गा से गंगा पढ़ाने को भी कहा गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस किताब को स्नातकोत्तर हिन्दी के सिलेबस में शामिल करने का निर्णय लिया है। अर्थात अब पटना विवि में यह किताब पढ़ाई जाएगी।

जयंती पर होगी वाद-विवाद प्रतियोगिता

राज्य सरकार ने यह पत्र राज्य के चार विश्वविद्यालय पटना विवि, मगध विवि, जेपी विवि और वीर कुंवर सिंह विवि को भेजा है। इसमें चारों से कहा गया है कि वे सभी अपने यहां एक चेयर प्रोफेसर की स्थापित करें। वहीं ‘वोल्गा से गंगा को पढ़ाया जाए। राहुल सांकृत्यायन की जयंती के अवसर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाए। उनकी स्मृति में शोध छात्रवृत्ति, विशेषकर हिन्दी विभाग, बौद्ध अध्ययन विभाग और इतिहास विभाग में शुरू की जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rahul Sankrityayan Chair will be established in PU

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।