DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न थोड़े जटिल थे

करंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न थोड़े जटिल थे

बिहार लोक सेवा आयोग की 63वीं प्रारंभिक परीक्षा रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। 19 जिला मुख्यालयों के 271 केंद्रों पर रविवार को परीक्षा हुई। जबकि राजधानी में 32 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। कुछ ढाई लाख अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किये गए थे। परीक्षा में शामिल छात्रों ने बताया कि इस बार पीटी की परीक्षा के प्रश्न सामान्य थे। करंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न थोड़े जटिल थे।

12 बजे से दो बजे तक आयोजित परीक्षा में शामिल होने लेने के लिए पटना के परीक्षा केंद्रों पर सुबह दस बजे से ही परीक्षार्थी जुटने लगे थे। परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश के दौरान विशेष सख्ती दिखी। अभ्यर्थियों ने बताया कि पिछले साल की तरह इस बार भी उत्तर के पांच विकल्प दिये गए थे। इस वजह से परीक्षार्थियों को थोड़ी परेशानी हुई। इस बार सबसे अधिक इतिहास विषय से जुड़े 42 प्रश्न थे। इनमें आधुनिक भारत से जुड़े प्रश्न ज्यादा रहे। सामान्य विज्ञान से 20, अर्थशास्त्र से 15, भूगोल से 17, गणित से 10, राजव्यवस्था से 11, जबकि करंट अफेयर्स और बिहार राज्य से जुड़े 35 प्रश्न थे।

सामान्य कटऑफ 100 से 105 के बीच रहेगा

परीक्षा विशेषज्ञ रहमान का कहना है कि इस बार सामान्य का कटऑफ 100 से 105 के बीच रहेगा। ओबीसी का कटऑफ 95 से 100, ईबीसी का 90 से 95, महिलाओं का 85 से 90, जबकि एससी एसटी अभ्यर्थियों का कटऑफ 80 से 85 के बीच रहने की संभावना है। वहीं विशेषज्ञ शिक्षक समीर ने बताया कि इस बार सभी विषयों में 59वीं और 62वीं की अपेक्ष्रा आसान प्रश्न थे। उन्होंने बताया कि मूल वैकेंसी से दस गुना रिजल्ट देने की स्थिति में सामान्य पुरुष का कटऑफ 97 के आसपास रहेगा। वहीं सामान्य अध्ययन विषय के विशेषज्ञ शिक्षक दुर्गेश कुमार ने बताया कि तथ्यात्मक प्रश्नों की वजह से कुछ अभ्यर्थियों को थोड़ी परेशानी हुई। इस बार कम वैकेंसी के बावजूद सामान्य का कटऑफ 95 से 102 के बीच रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Questions related to Current Affairs were a bit complicated

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।