ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पटनाप्रो. एचसी वर्मा को मौलाना आजाद शिक्षा पुरस्कार

प्रो. एचसी वर्मा को मौलाना आजाद शिक्षा पुरस्कार

भौतिकी विषय के मशहूर विद्वान व शिक्षक प्रो. हरिश्चन्द्र वर्मा को 2017 के मौलाना अबुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पुरस्कार के लिए गठित चार सदस्यीय ज्यूरी ने 14 प्रविष्ठियों में से प्रो....

प्रो. एचसी वर्मा को मौलाना आजाद शिक्षा पुरस्कार
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,पटनाTue, 07 Nov 2017 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

भौतिकी विषय के मशहूर विद्वान व शिक्षक प्रो. हरिश्चन्द्र वर्मा को 2017 के मौलाना अबुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पुरस्कार के लिए गठित चार सदस्यीय ज्यूरी ने 14 प्रविष्ठियों में से प्रो. वर्मा के नाम का चयन राज्य की शिक्षा के इस सर्वोच्च पुरस्कार के लिए किया है। 11 नवम्बर को शिक्षा दिवस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उन्हें यह पुरस्कार देंगे। पुरस्कार के रूप में 2.50 लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र दिये जाएंगे।

प्रो. वर्मा के चयन की जानकारी चयन समिति के सदस्य सचिव तथा जनशिक्षा निदेशक विनोदानंद झा ने दी। समिति के अध्यक्ष शिक्षा सचिव राबर्ट एल चौंग्थू तथा सदस्य बीईपी निदेशक संजय सिंह तथा अपर सचिव मनोज कुमार थे। समिति ने इसबार प्रविष्ठियों में से तीन को खारिज कर दिया, जो विद्यालयों के कार्यरत शिक्षकों के थे।

प्रो. वर्मा दरभंगा जिले के मूल निवासी हैं और वर्तमान में कानपुर में रहते हैं। पटना साइंस कॉलेज में इन्होंने 1980 से 1994 तक विद्यार्थियों को भौतिकी की शिक्षा दी है। उसके बाद आईआईटी कानपुर में अध्यापन किया और वहां से सेवानिवृत्त होकर गरीब बच्चों के बीच शिक्षा और खासकर विज्ञान विषय की अलख जगाने में लगे हैं। प्रो. वर्मा बिहार सहित पूरे देश में भौतिकी के सिद्धांत एवं व्यवहार को सरलता से जानने एवं समझने के लिए शिक्षकों तथा बच्चों के बीच काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2009 से शिक्षा विभाग 2 लाख का मौलाना आजाद शिक्षा पुरस्कार देता रहा है। इस साल यह राशि ढाई लाख की दी गई है। पुरस्कार के लिए प्रो. वर्मा के चयन पर साइंस कॉलेज के शिक्षक प्रो. शंकर कुमार तथा सेवानिवृत्त शिक्षक प्रो. अनिल कुमार ने खुशी जाहिर की है।

epaper