Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार पटनापंचायत चुनाव की तैयारी तेज, अगले सप्ताह जिलों से टीम दूसरे राज्यों से ईवीएम लाने जाएगी

पंचायत चुनाव की तैयारी तेज, अगले सप्ताह जिलों से टीम दूसरे राज्यों से ईवीएम लाने जाएगी

हिन्दुस्तान टीम,पटनाNewswrap
Sun, 04 Jul 2021 03:00 AM
पंचायत चुनाव की तैयारी तेज, अगले सप्ताह जिलों से टीम दूसरे राज्यों से ईवीएम लाने जाएगी

बिहार में पंचायत चुनाव कराए जाने को लेकर ईवीएम लाने के लिए अगले सप्ताह जिलों से टीम दूसरे राज्यों में जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को निर्धारित राज्यों से आवंटित किए गए ईवीएम को 15 जुलाई तक लाने का निर्देश दिया और कहा कि इसके लिए पहले से ही सभी संबंधित राज्यों के साथ वार्ता कर ईवीएम को लाने की तैयारी पूरी कर ली जाए। शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य आयुक्त दीपक प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत सह जिलाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से ईवीएम को लाने पर जोर दिया गया। बैठक करीब 2.30 घंटे तक चली।

बैठक के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि ईवीएम को दूसरे राज्यों से लाए जाने को लेकर जिलों द्वारा की गयी कार्रवाई की समीक्षा की गयी। जिलों को जल्द से जल्द ईवीएम मंगाने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिला पदाधिकारियों ने बताया कि ईवीएम लाने के लिए टीम गठित कर ली गयी है और ईवीएम को रखने के लिए चिन्हित स्थल को तय किया जा चुका है। जबकि आयोग को तीन जिलों ने ईवीएम लाने को लेकर हो रही परेशानी के बारे में जानकारी दी। इनमें अररिया, भागलपुर व लखीसराय जिलें शामिल हैं। आयोग ने उन्हें कहा कि वे अपने स्तर से परेशानी को दूर करने का प्रयास करें। आवश्यकता पड़ने पर आयोग भी अपनी ओर से इसमें हस्तक्षेप कर कठिनाइयों को दूर करने में सहयोग करेगा।

जानकारी के अनुसार बैठक में आयोग ने जिलों में नवगठित नगर निकायों में शामिल पंचायतों को छोड़कर शेष पंचायत व वार्ड के जल्द पुनर्गठन का निर्देश दिया। ताकि पुनर्गठित पंचायतों व वार्ड में रोस्टर निर्धारण एवं पूर्व के पंचायत व वार्डो के मतदाताओं के नाम को मतदाता सूची से हटाए जाने का कार्य पूरा किया जा सके। आयोग ने निर्देश दिया कि पुनर्गठित पंचायतों के आधार पर ही बूथों का भी गठन किया जाए। बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग के वरीय पदाधिकारी, सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शामिल हुए।

epaper

संबंधित खबरें