DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरमीडिएट 2018 : प्रैक्टिकल 11 से 25 जनवरी तक, थ्योरी 6 से 16 फरवरी तक

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट 2018 की प्रैक्टिकल परीक्षा की घोषणा कर दी है। सीबीएसई की तरह इस बार बिहार बोर्ड भी प्रैक्टिकल के साथ सैद्धांतिक परीक्षा (थ्योरी) लेगा।

प्रैक्टिकल 11 से 25 जनवरी तक चलेगा। इसके बाद थ्योरी 6 से 16 फरवरी तक दो पालियों में हर दिन आयोजित की जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षा 11 जनवरी, 16 जनवरी, 22 जनवरी और 25 जनवरी को आयोजित की जायेगी।

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए समाप्त हुआ होम सेंटर

2017 में फर्जी प्रैक्टिकल परीक्षा देकर टॉपर बने गणेश कुमार की घटना से सबक लेकर बिहार बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा के होम सेंटर को समाप्त कर दिया है। 2018 में प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए भी सेंटर का चयन किया जायेगा। इसकी जिम्मेवारी संबंधित जिला के जिलाधिकारी को दी गयी है। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए सेंटर का चयन जिलाधिकारी करेंगे। जिस सेंटर पर परीक्षा होगी वहां के शिक्षक एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे। वहीं, इंटर्नल एग्जामिनर परीक्षार्थी जिस विद्यालय के होंगे, वहां के होंगे।

दो पालियों में होगी प्रैक्टिकल परीक्षा

इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा भी दो पालियों में ली जायेगी। परीक्षा होने के बाद केद्राधीक्षक को हर दिन का आंसर बुक, डिस्पैच मेमो तथा अनुपस्थित परीक्षार्थी की सूची संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास पांच फरवरी तक जमा करनी होगी।

14 नवंबर से इंटर सेंटअप एग्जाम

समिति ने इंटरमीडिएट सेंटअप 2018 की तिथि भी घोषित कर दी है। 14 नवंबर से इस बार सेंटअप परीक्षा ली जायेगी। सेंटअप परीक्षा में नियमित और स्वतंत्र कोटि के परीक्षार्थी शामिल होंगे। सेंटअप परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों को समिति द्वारा इस बार ऑनलाइन एडमिट कार्ड दिया जायेगा। इससे सेंटअप एग्जाम में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को चिन्हित किया जा सकेगा। सेंटअप एग्जाम में शामिल परीक्षार्थियों की सूची 27 नवंबर तक जिला शिक्षा कार्यालय में संबंधित विद्यालय और कॉलेजों को उपलब्ध करवा देनी है। सेंटअप एग्जाम देने वाले परीक्षार्थी की सूची समिति को मिलने के बाद ही मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा।

सैद्धांतिक परीक्षा (थ्योरी) कार्यक्रम

तिथि प्रथम पाली - द्वितीय पाली

6 फरवरी - बायोलॉजी - फिलॉस्फी

7 फरवरी - भाषा,आर्ट्स - कंप्यूटर साइंस

8 फरवरी - फिजिक्स - हिस्ट्री

9 फरवरी - एनआरबी, आर्ट्स - एकाउंटेंसी

10 फरवरी - केमेस्ट्री - पॉलिटिकल साइंस

12 फरवरी - एग्रीकल्चर - बिजनेस स्टडीज, भूगोल

13 फरवरी - भाषा, साइंस, कॉमर्स - मनोविज्ञान

14 फरवरी - एनआरबी, साइंस, कॉमर्स - समाज शास्त्र

15 फरवरी - गणित - इकोनॉमिक्स, आर्ट्स

16 फरवरी - होम साइंस, इकोनॉमिक्स, कॉमर्स

प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि

तिथि - प्रथम पाली - द्वितीय पाली

11 जनवरी - फिजिक्स, होमसाइंस - एग्रीकल्चर, भूगोल

16 जनवरी - केमेस्ट्री, म्यूजिक - मनोविज्ञान, ट्रेड-टू

22 जनवरी - बायोलॉजी, ईपीएस - ट्रेड-3

25 जनवरी - सीएससी - एमडब्ल्यूटी

कोट :

इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा सैद्धांतिक परीक्षा के पहले ली जायेगी। प्रैक्टिकल परीक्षा पर विशेष ध्यान समिति दे रही है। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए भी सेंटर बनाया जायेगा।

- आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Practical Examination of Intermediate from January 11