DA Image
9 जुलाई, 2020|5:13|IST

अगली स्टोरी

पोलियो वैक्सीन के बॉक्स से संक्रमण का बड़ा खतरा

coronavirus patna bihar

कोरोना के संक्रमण काल में पोलिया वैक्सीन से बड़ा खतरा हो सकता है। इसके कैरी बॉक्स को सैनिटाइज नहीं किया जा रहा है, जो बड़ी जोखिम ला सकता है। पटना के गर्दनीबाग से बॉक्स को आंगनबाड़ी केंद्रों पर ले जाया जाता है, लेकिन इसकी सुरक्षा को लेकर बड़ा खतरा है।       

ऐसे हो सकता है खतरा 
पोलिया की खुराक एक आइस बॉक्स में इधर से उधर ले जाई जाती है। यह ऐसा बॉक्स होता है, जिसमें खुराक का तापमान मेंटेन होता है। इस बॉक्स में दवाएं होती हैं और कब कौन लेकर जाए, इसका पता नहीं होता है। ऐसे में इन बॉक्सों को सैनिटाइज किया जाना काफी आवश्यक है, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। पटना में पोलियो के कैरी बॉक्स को बिना सैनिटाइज किए ही इसकी दवाएं इधर से उधर भेजी जा रही हैं। ऐसे में अगर कहीं से भी कोई चूक रह गई तो बड़ी समस्या हो जाएगी। मनमानी का यह खेल संक्रमण का बड़ा कारण बन जाएगा।

हिन्दुस्तान स्मार्ट ने पूर्व में भी किया है खुलासा 
पूर्व में भी पोलियो के बॉक्स में साफ-सफाई नहीं होने का खुलासा हिन्दुस्तान स्मार्ट ने किया था। पोलियो के बॉक्स को गंदे पानी से ही धोकर इसे खुराक के लिए भेजा जाता है। पटना में जलजमाव के दौरान ऐसे मामले सामने आये थे, जिसके बाद प्रशसन ने सुधार कराया। कोरोना के संक्रमण काल में फिर मनमानी की जा रही है। बॉक्स को न तो धुलाया जा रहा है और ना ही उसे सैनिटाइज करने का काम किया जा रहा है। मामला जब सिविल सर्जन के पास पहुंचा तो उन्होंने कैरी बॉक्स को अच्छी तरह से सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है। इस आदेश के बाद अब प्रतिरक्षा विभाग में सैनिटाइजेशन करने के लिए सामान की खरीद की जा रही है। इसके लिए सैनिटाइजेशन की मशीन भी खरीदी जा रही है।

पोलिया के बॉक्स को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया है। इसमें कहीं से कोई चूक नहीं होगी। विभाग इसकी मॉनीटिरंग कर रहा है और निगरानी में ही पोलियो ड्रॉप का काम कराया जा रहा है।
- डॉ राज किशोर चौधरी, सिविल सर्जन  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:polia vaccine box coronavirus infection covid 19 patna bihar

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।